आखिरकार चंबा के मिंजर मेले को मिला अंतरराष्ट्रीय दर्जा, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने समापन पर दी सौगात #news4
July 31st, 2022 | Post by :- | 115 Views

चंबा : चंबा के चौगान में मनाए जाने वाले मिंजर मेले को आखिरकार अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिल गया है। यह सौगात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मिंजर मेले के समापन पर रविवार को चंबा चौगान में दी।

उन्होंने कहा कि मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय मेले का दर्जा दिलाने की दिशा में सरकार की ओर से युद्धस्तर पर प्रयास शुरू किए गए थे। मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय मेले का दर्जा मिलते ही जिला चंबा के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। राष्ट्रीय सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकार भी इसमें हिस्सा ले सकेंगे।

मिंजर मेले के दौरान शोभायात्रा में भाग लेते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज व सदर विधायक पवन नैयर।

ऐसे होता है आगाज व समापन

मिंजर मेला हर वर्ष श्रावण माह के दूसरे रविवार से शुरू होकर सप्ताह भर चलता है। मेले का आगाज मिर्जा परिवार की ओर से बनाई गई मिंजर को भगवान रघुवीर को अर्पित करने के साथ ही होता है, जबकि इसका समापन रावी में मिंजर प्रवाहित कर किया जाता है। मिर्जा परिवार के सदस्यों की ओर से ऐतिहासिक मिंजर मेले के लिए रेशम, तिल्ला, डोरी और मोती को पिरोकर मिंजर तैयार की जाती है।

मेले में चंबा की संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। मेले के दौरान जमकर व्यापारिक गतिविधियां होती हैं। साथ ही सांस्कृतिक संध्याओं का भी आयोजन किया जाता है, जिनमें चंबा के स्थानीय कलाकारों के अलावा हिमाचल प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के कलाकारों के साथ ही बालीवुड प्लबैक सिंगर भी मनमोहक प्रस्तुतियां देते हैं। साथ ही मनोरंजन के अनेक साधन भी उपलब्ध रहते हैं। इससे पूर्व चंबा कई बार मिंजर मेला को अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला कहा जाता रहा है, लेकिन सही मायने में मेले को अब तक अंतरराष्ट्रीय दर्जा नहीं मिल पाया था।

मिंजर मेला को अंतरराष्ट्रीय मेला का दर्जा मिलने से काफी खुशी मिल रही है। यह काफी सौभाग्य की बात है। अब आगामी समय से मिंजर मेला का आयोजन और बेहतर ढंग से किया जा सकेगा।

-एजाज मिर्जा, मिर्जा परिवार के वरिष्ठ सदस्य

मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय मेला का दर्जा मिलने से काफी खुशी हुई है। इसे कागजी तौर पर अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला का दर्जा मिल गया है। मिंजर को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिलाने की मांग काफी समय से थी, जो कि पूरी हो गई है।

-डा. केशव, प्रांत उपाध्यक्ष विहिप

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।