कसौली में भड़की आग पर हेलीकाप्‍टर की मदद से 24 घंटे बाद पाया काबू, दमकल वाहन भी आए चपेट में #news4
May 16th, 2022 | Post by :- | 129 Views

सोलन : हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्‍थल सोलन जिला के कसौली में छावनी क्षेत्र में रविवार को सुलगी आग पर सोमवार को काबू पाया जा सका। आग इतनी भयंकर थी कि उसकी चपेट में आने से दो फायरकर्मी समेत एक स्थानीय व्यक्ति भी झुलस गया। तीनों का उपचार चंडीगढ़ के अस्पताल में इलाज चल रहा है। आग की घटना से लाखों की वन संपदा भी जलकर राख हो गई है। आग पर काबू पाने के लिए कसौली छावनी की फ़ायर ब्रिगेड की गाड़ी व कर्मी, कसौली स्थित सेना जवानों के अलावा सुबाथू व डगशाई छावनियों से भी सैन्य बल बुलाया गया।

आग पर नियंत्रण के लिए एयरफोर्स स्टेशन कसौली की फ़ायर गाड़ी, सोलन बनलगी व परवाण से आई दमकल की गाड़ियों ने भी प्रयास किए। कसौली छावनी के लीडिंग फायरमैन जितेंद्र कुमार ने बताया कि रविवार सुबह परवाणू-कसौली ओल्ड रोड पर स्थित मनौण गांव के पास से सुलगी आग को चिंगारी सूखी चीड़ की पत्तियों में बारूद की तरह सुलग गई। अप्पर माल तक पहुंची आग पर नियंत्रण पाने के लिए सेना का हेलीकॉप्टर पिंजौर स्थित कौशल्या डैम से पानी लाकर बुझाने में जुटा रहा।

देर रात आग लोअर माल रोड तक पहुंच गई। इस दौरान अनेकों वीआईपी बंगले जलने से बचा लिए। फायरकर्मी, सेना के जवान व छावनी के कर्मचारी रविवार पूरी रात आग को बुझाने के प्रयास में जुटे रहे। सोमवार सुबह नौ बजे के करीब आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया। पहाड़ी में आग फैलने की गति इतनी तेज थी कि उसकी चपेट में दमकल वाहन भी आ गए। दमकल वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है।

वहीं आग में झुलसे दो फायरकर्मी व एक स्थानीय व्यक्ति चंडीगढ़ अस्पताल में उपचाराधीन हैं। इसमें दोनों फायरकर्मी जो आंशिक रूप से झुलसे थे, उनकी हालत अब ठीक है। वहीं स्थानीय व्यक्ति जो थोड़ा ज्यादा झुलस गया था, उसकी हालत में भी अब सुधार है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।