पहले दिल्ली की हिंसा, अब पर्यटकों को डरा रहा कोरोना, मनाली में कारोबार घटा
March 10th, 2020 | Post by :- | 141 Views

देश और दुनिया में कोरोना के कहर से हड़कंप मचा है। पर्यटन नगरी मनाली में भी इसका असर दिख रहा है। अप्रैल से शुरू होने वाले पर्यटन सीजन से पहले कोरोना वायरस ने पर्यटन कारोबारियों को चिंता में डाल दिया है। मनाली का विंटर सीजन पहले दिल्ली हिंसा की भेंट चढ़ गया और अब कोरोना वायरस पर्यटकों को डरा रहा है। इस कारण सैलानी न तो मनाली घूमने आ रहे हैं और न ही गर्मियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग हो रही है।

फरवरी के आखिरी सप्ताह से मनाली में पर्यटकों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है। दो सप्ताह के भीतर होटलों की ऑक्यूपेंसी 40 से घटकर 25 से 28 फीसदी रह गई है। मनाली के मालरोड पर सैलानियों की चहलपहल भी कम होने लगी है।

कोरोना के डर से मनाली के निजी होटलों के साथ पर्यटन निगम के होटलों के कमरों की संख्या दिन-प्रतिदिन घटने लगी है। होटल रिनेस्ट रिवर कंट्री रिजॉर्ट मनाली के मैनेजर रूपेश गौतम ने कहा कि पहले दिल्ली में हुई हिंसा से होटल खाली रहे अब कोरोना वायरस मनाली के पर्यटन पर भारी पड़ गया है।

दिल्ली हिंसा से पहले उनके होटल में ऑक्यूपेंसी 42 से 45 प्रतिशत थी। यह अब 25 के आसपास है और इसमें गिरावट आ रही है। ऑनलाइन बुकिंग भी नहीं हो रही है।

पर्यटन विकास निगम के डीजीएम अनिल तनेजा ने कहा कि फरवरी के आखिरी हफ्ते से कारोबार डाउन ही चल रहा है। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना वायरस से विदेशी पर्यटकों पर असर पड़ सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।