देश में पहला / पुणे में देश का पहला वीमेन मेडिकल कॉलेज खोलेगा सिम्बायोसिस, फ्री में होगी मेडिकल की पढ़ाई
March 6th, 2020 | Post by :- | 162 Views

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने पुणे के सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (एसआईयू) को देश का पहला वीमेन मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है। जिसके बाद अब साल 2020-21 को लिए पुणे में पहला वीमेन मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। कॉलेज के हेल्थ साइंस विभाग के डीन डॉ.राजीव येरावडेकर ने बताया कि सिम्बायोसिस मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेन (एसएमसीडब्ल्यू) नामक इस कॉलेज में करीब 150 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा।

मुफ्त में होगी मेडिकल की पढ़ाई
एसएमसीडब्ल्यू देश को पहला ऐसा मेडिकल कॉलेज होगा जो मुफ्त में मेडिकल की पढ़ाई कराएगा। यहां के हर स्टूडेंट को कॉलेज के पहले दिन समाज के साथ जुड़ने की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी। इसके कैंपस सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, पुणे में बनाया जाएगा। देश की पहली महिला डॉक्टर आनंदीबाई जोशी से प्रेरित होकर इस कॉलेज को महुला सशक्तिकरण और इस क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को और बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसका निर्माण किया जा रहा है। डॉ. येरावडेकर ने बताया कि मौजूदा समय में देश में कुल 17 प्रतिशत महिलाएं ही मेडिकल की क्षेत्र में कार्यरत हैं।

स्टूडेंट्स को मिलती है पांच स्कॉलरशिप
उन्होंने बताया कि इक कॉलेज में देश भर की बेहतरीन तहर की सुविधाएं होंगी, जिसमें सिमुलेशन सेंटर और कैडेवरिक लैब शामिल है। वर्तमान समय में एसआईयू की तरफ से पांच आनंदी गोपाल स्कॉलरशिप दी जाती है, जिसके तहत एमबीबीएस के पूरा कोर्स का फीस स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप की राशि के तौर पर दी जाती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।