लॉकडाउन में मछुआरों को मछली पकड़ने और कारोबार करने की छूट
April 16th, 2020 | Post by :- | 122 Views

कोरोना लॉकडाउन के दूसरे चरण में सूबे के मछुआरों के लिए राहत भरी खबर हैं। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दूसरे चरण में मछली पकड़ने में छूट देने का फैसला लिया है। इस बारे में सभी प्रदेशों के निर्देश जारी किए हैं कि मछली उत्पादन को खोला जाए, जिससे मछुआरों सहित मछली कारोबारियों और विक्रेताओं को काम करने में छूट मिलेगी। प्रदेश में पौंग बांध और गोबिंद सागर बिलासपुर में सबसे ज्यादा मछली पकड़ने का काम होता है। पहले चरण के लॉकडाउन में जरूरत के सामान में मछली विक्रेताओं की दुकानें बंद थी, जिसके चलते मछुआरों ने मछलियां न पकड़ने का फैसला लिया है।

अब 22 दिन के लॉकडाउन के बाद मछुआरों ने राहत की सांस ली है। साथ ही छोटे मछली विक्रेता भी अब कर्फ्यू के तय समय में दुकानें खोल पाएंगे। मछली पकड़ने में छूट देने के चलते अब मछलियों को दी जाने वाली फीड, सीड, कोल्ड स्टोर आदि को खोल दिया जाएगा। उधर, मत्स्य पालन विभाग के मंत्री विरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने मछली उत्पादन को खोलने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही प्रदेश में भी मछली उत्पादन शुरू किया जाएगा। सोशल डिस्टेसिंग को मछली पकड़ते और बेचते समय विशेष ध्यान रखा जाएगा। मछुआरों से आग्रह है कि सरकार के सभी निर्देशों के अनुसार मछली पकड़ने जाएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।