खाद्य आपूर्ति मंत्री ने किया दि औहर ग्राम सेवा सहकारी सीमित के बडोआ डिपो का औचक निरीक्षण #news4
November 23rd, 2021 | Post by :- | 74 Views
बिलासपुर 23 नवम्बर – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने मंगलवार को घुमारवीं चुनाव क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली दि औहर ग्राम सेवा सहकारी सीमित के तहत बडोआ में सस्ते राशन के डिपो का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने दालों, नमक, तेल सहित अन्य खाद्य पदार्थों की जांच की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
गर्ग ने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य के दृष्टिगत गुणवतायुक्त पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। खाद्य पदार्थों की गुणवता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। विभाग का मुख्य उद्ेश्य लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत चयनित परिवारों को सस्ती दर पर गुणवतायुक्त खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाना है। जिला बिलासपुर में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत 1,14,077 राशन कार्ड धारक पंजीकृत हैं।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जरूरतमंदों को सहारा देने की कोशिश की है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में चावल व काला चना, दूसरे चरण में गंदम, चावल व काला चना का वितरण किया गया तथा तृतीय व चतुर्थ चरण में गंदम व चावल का वितरण किया। उन्होंने बताया कि उपरोक्त खाद्यानों को केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मूल्यों के आधार पर माह अप्रैल, 2020 से नवम्बर, 2020 तथा मई, 2021 से जुलाई, 2021 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत खाद्यानों का आवंटन किया गया है। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष में योजना के तहत 36 हजार 706 क्विंटल आटा, 17 हजार 906 क्विंटल चावल वितरित किया गया।
इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अप्रैल से 15 नवम्बर, 2021 तक जिला में 33 हजार 669 क्विंटल चावल और 47 हजार 37 क्विंटल आटा लोगों को वितरित किया गया। इस अवधि के दौरान 698 गैस के नए कुनेक्शन तथा 3 हजार 675 निःशुल्क गैस रिफिल भी वितरित किए गए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।