शिमला में फॉरेस्ट लैंड पर सबसे ज्यादा सेब के बागीचे, वन विभाग ने मांगी लिस्ट
January 6th, 2020 | Post by :- | 174 Views

कोर्ट के आदेशों के बाद वन विभाग ने कब्जाधारकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की कवायद भी शुरू कर दी है। विभाग ने जिला शिमला के सभी डीएफओ को इस महीने के अंत तक अवैध कब्जाधारकों की लिस्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। ताकि कोर्ट में होने वाली सुनवाई से पहले रिपोर्ट तैयार हो सके। जिला शिमला में वन भूमि पर सेब के अवैध बागीचों को सार्वजनिक करने के लिए वन विभाग ने सभी सर्कल स्तर पर डीएफओ को जिम्मेवारी सौंप दी है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल सुनवाई के दौरान प्रदेश कोर्ट ने वन भूमि पर सेब के अवैध पौधों को फिलहाल नहीं काटने के आदेश दिए थे। इसके लिए वन विभाग को फेंसिंग या अन्य ठोस कदम उठाने के आदेश दिए थे। ऐसे में अब वन विभाग भी ऐसे पौधों को नहीं काटेगा। कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए वन विभाग ने सर्कल स्तर के अफसरों को अलर्ट कर दिया है। इसके साथ-साथ वन भूमि पर हो चुके अवैध कब्जों को सार्वजनिक करने के लिए राज्य वन विभाग ने साफ्टवेयर तैयार कर दिया है। ऐसे में अब प्रदेश के किसी भी कोने में वन भूमि पर हो रहे अवैध कब्जे की जानकारी संबंधित नाम व पता सहित वेबसाइट पर मिलेगी। बताया गया कि जिला शिमला में वन भूमि पर सबसे अधिक सेब के अवैध बागीचे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।