कोरोना से प्रभावित चार बच्चों को मिली सहायता #news4
May 30th, 2022 | Post by :- | 107 Views

ऊना : देश में कोरोना महामारी के कारण माता-पिता को खो चुके बच्चों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम केयर्स योजना के तहत लाभ जारी किए हैं। ऊना में ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर वर्चुअल तौर पर इस कार्यक्रम में शामिल हुए और जिला ऊना के चार प्रभावित बच्चों को सहायता प्रदान की।

उन्होंने कहा कि अनेक बच्चों ने कोरोना महामारी दौरान के अपने माता-पिता को खोया है। माता-पिता की कमी की भरपाई तो नहीं की जा सकती लेकिन ऐसे अनाथ बच्चों को हरसभंव सहायता देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है और पीएम केयर्स योजना इसी दिशा में सरकार की पहल है। इस योजना के तहत अनाथ बच्चे को 23 वर्ष की आयु होने पर 10 लाख रुपये तक की एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना में बच्चे को 23 वर्ष की आयु तक आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा भी दिया जा रहा है, जिसका पूरा प्रीमियम सरकार देगी। इसके साथ ही बाल बालिका सुरक्षा योजना के तहत चार हजार रुपये की राशि 18 वर्ष की आयु तक दी जाएगी और बच्चों की पढ़ाई के लिए भी सरकार ऋण प्रदान करेगी जिसके ब्याज का भुगतान सरकार ही करेगी।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पीएम केयर्स योजना के तहत बच्चों को व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए 1000 रुपये प्रतिमाह भत्ता भी दिया जाएगा। साथ में पहली से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को 20 हजार रुपये प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके अलावा कर्मा योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा के लिए सवानार्थ छात्रवृत्ति दी जाएगी। कार्यक्रम के दौरान चारों बच्चों को आयुष्मान कार्ड, स्नेह पत्र, पीएम केयर्स प्रमाणपत्र, पोस्ट आफिस की पासबुक, उपायुक्त का जारी पत्र और पीएम केयर्स के संबंध में निर्देश पुस्तिका की किट प्रदान की गई।

इस अवसर पर उपायुक्त राघव शर्मा, जिला बाल संरक्षण अधिकारी कमलदीप सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी आइसीडीएस सतनाम सिंह उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।