बंजार विधानसभा क्षेत्र के चार मिडिल स्कूलों को मिला हाई स्कूल का दर्जा। #news4
September 2nd, 2022 | Post by :- | 203 Views

तीर्थन घाटी गुशैनी बंजार (परस राम भारती):- उपमंडल बंजार में तीर्थन घाटी की दूर दराज ग्राम पंचायत मशियार के माध्यमिक विद्यालय मझली को सरकार द्वारा हाई स्कूल में अपग्रेड कर दिया गया है। इससे पंचायत के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। साथ ही यहां के छात्र छात्राओं को अब घर के पास ही उच्च विद्यालय में पढ़ाई करने की सहूलियत मिलेगी। ग्राम पंचायत मशियार के जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओ और बुद्धिजीवियों द्वारा इस स्कूल को हाई स्कूल में अपग्रेड करने की मांग सरकार से बार बार की जा रही थी।

गौरतलव है कि राजकीय माध्यमिक विद्यालय मंझली को 2010 मे मिडिल स्कूल का दर्जा मिला था। इस समय इस स्कूल में करीब 40 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा अपने बंजार दौरे के दौरान इस विद्यालय को राजकीय उच्च विद्यालय में अपग्रेड करने की घोषणा की गई थी। 31 अगस्त 2022 को केबिनेट की बैठक में बंजार विधानसभा क्षेत्र के राजकीय माध्यमिक पाठशाला चकुरठा, सीहन और कनौन के साथ ही मशियार के मझली स्कूल को भी हाई स्कूल में अपग्रेड करने की मंजूरी मिल गई है।

ग्राम पंचायत मशियार के समस्त लोगों ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर व बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी का इस नेक कार्य के लिए बहुत बहुत आभार प्रकट किया है। अब यहां के छोटे छोटे बच्चों को पढाई करने के लिए पैदल 9 किलोमीटर दूर बठाहड नहीं जाना पडेगा। इस स्कूल का दर्जा बढ़ने से मशियार, मंझली, कमेडा, घलिगंचा और ठानेगाड के बच्चों को इसका लाभ होगा।

ग्राम पंचायत मशियार की समस्त जनता में इस स्कूल को हाई स्कूल का दर्जा मिलने पर खुशी लहर छाईं हुई है। स्थानीय ग्रामीण पूर्व उप प्रधान प्रकाश ठाकुर, वार्ड सदस्य भाग सिंह, ग्राम केंद्र अध्यक्ष हेत राम, वुथ अध्यक्ष उतम राम, धर्म चंद, हरी सिंह, लाल चंद, हीरा लाल, अमर भारती, दलीप सिंह, केशव राम, भगवान दास, निरत सिंह, वीरबल, ओम प्रकाश, गोविंद राम, ढेबा राम, प्यार सिंह, दरबारी लाल और जीत राम आदि ने बताया कि इनके दूर दराज गांव में अभी तक सड़क सुविधा न होने के कारण इनके बच्चों को हाई स्कूल की पढ़ाई करने के लिए बठाहड़ तक करीब 8 किलोमिटर तक का पैदल सफर तय करना पड़ता था जिस कारण अभिभावकों और बच्चों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि अब सरकार द्वारा इनकी इस मांग को पूरा किया गया है जिसके लिए प्रदेश सरकार और स्थानीय विधायक बधाई के पात्र है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मिडल स्कूल मझली का दर्जा बढ़ा कर हाई स्कूल तो कर दिया गया है लेकिन यहां पर बने स्कूल भवन में मात्र तीन कमरे है। अब हाई स्कूल में बच्चों की संख्या में इजाफा होगा इसलिए सरकार से मांग है कि यहां पर स्कूल भवन के लिए अतिरिक्त कमरों का निमार्ण शीघ्र करवाया जाकर अध्यापकों की भी नियुक्ति की जाए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।