बंगाणा में गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 209 परिवारों को बांटे निशुल्क गैस कनेक्शन
July 6th, 2019 | Post by :- | 216 Views

ऊना, 6 जुलाईः ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज बंगाणा में गृहिणी सुविधा योजना के अतंर्गत 209 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए। लाभार्थियों में टीहरा, बुढ़वार, थानाकलां, बंगाणा, हटली, लमलैहड़ी, झंबर, टांडा, बुहाणा, घरवासड़ा, खोली, टकोली, झारखड़ तथा जसाणा सहित अन्य ग्राम पंचायतों के परिवार शामिल रहे।
इस अवसर पर केंद्र सरकार के बजट की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को घर, पानी व एलपीजी गैस मोदी सरकार का मंत्र है और केंद्र के बजट में हिमाचल के हितों का विशेष ध्यान रखा गया है। कंवर ने कहा कि केंद्रीय बजट के माध्यम से हिमाचल प्रदेश की आर्थिक मदद 6.3 प्रतिशत बढ़ी है। मनरेगा में राज्य को 9 प्रतिशत अतिरिक्त धन मिलेगा, जिससे गांव में बुनियादी ढांचा सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत प्रदेश को 23 प्रतिशत अधिक बजट मिलेगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाने में मदद मिलेगी।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बजट में छोटे दुकानदारों एवं कारोबारियों को प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन पेंशन सुविधा के लाभ की घोषणा की गई है। डेढ़ करोड़ से कम सालाना कारोबार वाले देश के तीन करोड़ छोटे दुकानदार एवं कारोबारी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इससे हिमाचल के छोटे व्यापारी भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र की योजना का सीधा लाभ आम लोगों तक पहुंच रहा है। सब्सिडी का पैसा सीधे बैंक अकांउट में जा रहा है, जिससे लोगों को लाभ हो रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार भी आम आदमी के कल्याण की दिशा में अनेकों योजनाएं चला रही है। आयुष्मान भारत योजना के दायरे से बाहर बचे लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिए जयराम सरकार हिमकेयर योजना चला रही है। हिम केयर योजना के लिए पंजीकरण की समयसीमा 10 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। केंद्र ने उज्जवला योजना शुरू की, तो प्रदेश सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से छूटे हुए लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान कर रही है।
लाभार्थियों ने किया धन्यवाद
गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले परिवारों ने प्रदेश सरकार व ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर का धन्यवाद किया और कहा कि इससे उन्हें काफी लाभ होगा।
ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विजय शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री कैप्टन प्रीतम डढवाल तथा हिमफैड के डायरेक्टर चरणजीत शर्मा के साथ-साथ आईपीएच एसडीओ हरभजन सिंह, पीडब्ल्यूडी जेई शशि धीमान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।