इन 5 संकेतों से जान सकते हैं कि रिश्ता रहेगा या नहीं #news4
December 29th, 2022 | Post by :- | 57 Views

लम्बे समय से एक रिश्ते में चलते हुए अचानक से हमें लगने लगता है कि अब यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाएगा। रिश्तों की समाप्ति ऐसे ही किसी क्षण में नहीं हो जाती है। इसकी समाप्ति के हमें संकेत मिलना शुरू हो जाते हैं और जब दिल-दिमाग इस बात को स्वीकार कर लेता है कि अब और साथ नहीं चला जा सकता, तब रिश्ता टूट जाता है। ध्यान रखें कि एक रिश्ता खत्म होना दुनिया का अंत नहीं है और सिर्फ इसलिए कि आप किसी के साथ सबसे लंबे समय तक थे, इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप दोनों महसूस करते हैं कि चिंगारी चली गई है तब भी आपको उनके साथ रहना जारी रखना है। हालांकि ज्यादातर समय हम इस बात से इंकार करते हैं कि हम साथ में नहीं रह सकते।

रिलेशनशिप एक्सपर्ट इस बारे में कुछ संकेत साझा करते हैं जो आपका मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं और आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि क्या नए साल की शुरुआत से पहले अपने रिश्ते को खत्म करने का समय आ गया है, जिसका सामान्य रूप से मतलब एक नई शुरुआत है।
आइए डालते हैं एक नजर उन संकेतों पर जिनके माध्यम से आप स्वयं समझ सकते हैं कि रिश्ता समाप्ति की ओर है—

1. डिस्कनेक्ट करें
पता करें कि क्या आप वास्तव में खुश हैं। विशेषज्ञ कहते हैं, जब आप गलत व्यक्ति के साथ होते हैं, तो आपके पेट के निचले हिस्से में लगातार डिस्कनेक्ट होता है, जो आपको बताता है कि कुछ नहीं जोड़ा जा सकता है। कुछ अंतर अच्छे अंतर होते हैं; वे मसाले को जीवित रखते हैं। लेकिन, अगर आपको लगातार लगता है कि कुछ कमी है, कुछ ऐसा है जिसकी आपको किसी के साथ बढऩे में सक्षम होने की आवश्यकता है, तो आप शायद सही हैं।

2. वे आपको बढऩे में मदद नहीं करते
विशेषज्ञों के अनुसार सच्चा प्यार निस्वार्थ होना चाहिए। पता करें कि क्या आपका साथी आपको बढऩे में मदद कर सकता है। सही व्यक्ति आपकी वृद्धि को आपकी आवश्यकता से ऊपर रखेगा। वे आपके भीतर की महानता में विश्वास करते हैं और आपका समर्थन करते हैं। जिस क्षण आप खुद को बंदी महसूस करती हैं, आप शायद उस व्यक्ति के साथ नहीं हैं जिसके साथ आपको होना चाहिए।

3. लोग कहते हैं कि आपको बाहर निकल जाना चाहिए
इसका मतलब है कि ऐसे लोग हैं जो आपके रिश्ते के बारे में मजबूत राय रखते हैं, भले ही आप उनके आधार पर अपना जीवन न जिएं। विशेषज्ञ कहते हैं कि यदि आपसे प्यार करने वाले सभी लोग सोचते हैं कि आपको इससे बाहर निकलना चाहिए, तो यह सोचने वाली बात हो सकती है, साथ ही यह भी कहा कि कभी-कभी, जो लोग हमसे प्यार करते हैं वे ऐसी चीजें देख सकते हैं जो हम नहीं देख सकते। यदि उनके कारण मान्य हैं, तो उन्हें सुनें और फिर उन कारणों को अपने दिमाग में रखें। अगर यह सच हो जाता है, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या करना है।

4. विपक्ष बनाम पेशेवर
पता करें कि क्या नुकसान पेशेवरों से अधिक है। आपको पता चल जाएगा कि क्या करना है। बस खुद से बात करें।

5. क्या रिश्ता एक बैसाखी है
कभी-कभी, हम रिश्तों को पकड़ते हैं क्योंकि वे एक आदत हैं क्योंकि हम अकेले नहीं रहना चाहते हैं, यह काफी अच्छा नहीं है, खासकर अगर प्यार नहीं है।

आलेख में दिए गए विचार लेखक के अपने हैं। जरूरी नहीं है कि आप इन विचारों से सहमत हों। यदि आप अपने रिश्ते में ऐसा कुछ महसूस कर रहे हैं तो विशेषज्ञों की राय लें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।