कीरतपुर नेरचौक फाेरलेन की दूसरी सुरंग पर भी गावर कंपनी को मिली सफलता #news4
April 21st, 2022 | Post by :- | 163 Views

बिलासपुर : कीरतपुर से मंडी के नेरचौक तक के फोरलेन निर्माण में जुटी हरियाणा की गावर कंपनी को वीरवार के दिन बड़ी सफलता मिली है। यहां बिलासपुर के तुन्नु में सात महीने पहले शुरू की गई सुरंग के दोनों मुहाने से मिलने पर कंपनी के लोगों ने खुशी मनाई। वीरवार को एक हल्के ब्लास्ट के बाद कंपनी द्वारा निर्मित सुरंग के दोनों छोर आर पार हो गए। इसके बाद वहां मौजूद स्थानीय लोगों, कर्मचारियों व प्रशासनिक लोगों ने वहां पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। गावर कंपनी के टीम लीडर राजेश ठाकुर ने कहा कि इस 550 मीटर लंबी सुरंग पर विगत जुलाई माह कार्य शुरू किया गया था और अब यह पूरी हो चुकी है। इस मार्ग पर कुल पांच सुरंगे और 37 पुल बनाए जा रहे हैं। यह मार्ग 47 किलोमीटर लंबा है जो 2023 में पूरा कर दिया जाएगा। कंपनी सुरंगों व पुलों के निर्माण में रात दिन लगी हुई है और प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस मार्ग पर बनने वाली सभी पांचों सुरंगों को आगामी तीन महीनों में पूरी तरह से कंपलीट कर लिया जाएगा।

कहां कहां हैं सुरंगें

कीरतपुर से नेरचौक तक जल्द ही चौड़े और राेमांचक फोरलेन की सौगात प्रदेशवासियों को मिलने जा रही है। इस मार्ग पर स्वारघाट के निकट कैंचीमोड़ से नेरचौक तक पांच सुरंगें बनाई जा रही हैं। इनमें सबसे पहले कैंची मोड़ पर टनल नंबर 1 जो कि 1800 मीटर, इस मार्ग की सबसे लंबी सुरंग होगी। वहीं टनल नंबर 2 बागछाल 465 को पूरा करने में केवल 72 मीटर का काम शेष है। टनल नंबर 3 तुन्नु जो कि 550 मीटर जिसके वीरवार को दोनों छोर मिला दिए गए। टनल नंबर 4 टीहरा गांव में जो कि 1265 मीटर होगी और अब केवल 230 मीटर शेष रह गई है। इसी तरह इस मार्ग की अंतिम व टनल नंबर 5 जो मंडी के भवाना में स्थापित होगी, उसकी लंबाई 740 मीटर होगी, जिसका अब केवल 86 मीटर कार्य शेष रह गई है। यह सभी सुरंगें आने वाले तीन से चार माह में पूरी कर ली जाएंगी।

नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया की कंसल्टेंट सुपरवाइजर राजेश मुरगई ने बताया कि यह मार्ग 2098 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है। गावर इंडिया इस प्रोजेक्ट को तैयार कर रही है। दिन रात इस मार्ग के निर्माण का कार्य चल रहा है। इस मार्ग को 54 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है और अब बाकि का 46 फीसदी कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर एसडीएम बिलासपुर सुभाष गौत्तम, गावर कंपनी के टीम लीडर राजेश ठाकुर, प्राेजेक्ट मैनेजर गावर कंपनी जितेंद्र भारद्वाज, क्वालिटी अफसर दिवाकर सिंह परिहार, एनएचएआई के आरई एमएल सोलंकी सहित कंपनी के 100 लोगों का स्टॉफ व आसपास के लोग इस मौके पर मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।