मंडी की 82 पंचायतों में बालिका जन्मोत्सव की धूम
August 28th, 2019 | Post by :- | 175 Views

मंडी, 28 अगस्त : बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत मंडी जिले की 82 पंचायतों में बालिका जन्मोत्सव मनाया गया। इस दौरान 527 बालिकाओं व उनके अभिभावकों को बधाई पत्र व उपहार देकर सम्मानित किया गया।

यह जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र तेगटा ने बताया कि योजना के तहत समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने के लिए बालिकाओं के जन्म को ग्राम पंचायतों में एक उत्सव की तरह मनाने पर जोर दिया जा रहा है। जिला में लैंगिक असंतुलन को दूर करने के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य करने के साथ-साथ लड़कियों की शिक्षा व स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है।
इसके अलावा उन्होंने बताया कि पोषण अभियान के तहत जिला के सभी 3004 आंगनबाड़ी केन्द्रों में समुदाय आधारित गतिविधियां आयोजित की गईं जिनमें गर्भवती महिलाओं की गोदभराई, 6 माह के बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। इसके अतिरिक्त गर्भवती व धात्री माताओं व किशोरियों को पोषाहार, स्वास्थ्य शिक्षा, टीकाकरण एवं स्तनपान बारे जानकारी दी गई।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।