अपने साथी को दें रोज एक प्यार की झप्पी, मुस्कुराती रहेगी जिन्दगी #news4
October 27th, 2022 | Post by :- | 64 Views

राजकुमार हिरानी की फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस में दिखायी गई प्यार की झप्पी को लोगों ने अपनी जिन्दगी में भी बखूबी उतार लिया। आज अक्सर हम देखते हैं कि जब कभी दोस्तों, परिजनों या बच्चों में किसी बात पर वाद-विवाद या लड़ाई-झगड़ा होता है तो कोई न कोई 3रा व्यक्ति उन्हें समझाता है और फिर उनसे कहता है कि चलो आपस में एक दूसरे को प्यार की झप्पी दो। यह प्यार भरी जप्पी हर तनाव को दूर करती है। यह हमारे अकेलेपन और अवसाद, रोग की चिन्ताओं से दूरी बना देती है। प्यार का इजहार किसी भी तरह किया जा सकता है लेकिन अपने साथी को अहसास दिलाने के लिए सिर्फ और सिर्फ हग यानि गले लगाना ही बहुत जरूरी हो जाता है। उसे यह अहसास कराया जाता है की वो उसके दिल के कितने करीब है।
प्यार की जप्पी किसी जादू से कम नहीं होती है, क्यों की यह उन्हें आपके करीब ले आता है।

आज हम अपने पाठकों के साथ कुछ ऐसे ही विचार साझा करने जा रहे हैं कि किस तरह हग करके आप अपने पार्टनर को कितना करीब पाते हो ………

1. जब आप अपने साथी को हग करते हो तो आप उसे अपने समर्पण के भाव को बताते हैं।
2. गले लगाने से आप अपने साथी को यह अहसास कराते हो की वह अकेला नहीं है आप उसके साथ हर कदम पर खड़े हैं।
3. एक झप्पी औक्सीटोकसीन के लेवल को बढ़ा देती है जो आपके अकेलेपन, अलगाव और गुस्से को दूर करने में मदद करता है।
4. यही नहीं बल्कि बहुत देर तक गले लगा कर रखना भी सिरोटोनिन को बढ़ता है जो मूंड को अच्छा रखकर ख़ुशी का अहसास कराता है।
5. गले लगने से आपके और आपके पार्टनर की बेचैनी को भी संतुलित बनाये रखता है। जो आप और आपके पार्टनर को किसी भी स्थिति में एक दूसरे के प्रति नकारात्मकता को नहीं आने देता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।