मतदान केंद्र जाकर मतदाता सूची में नाम दर्ज होने की कर लें पुष्टि-एसडीएम
December 17th, 2019 | Post by :- | 139 Views

जोगिन्दर नगर, (मंडी)17 दिसम्बर: निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी 31-जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर अमित मैहरा ने बताया कि अर्हता तिथि एक जनवरी, 2020 के आधार पर जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। उन्होने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रति प्रत्येक मतदान केंद्र पर प्रतिनियुक्त अभिहित अधिकारियों एवं बूथ लेबल अधिकारियों के पास जन साधारण के लिए नि:शुल्क निरीक्षण हेतु 15 जनवरी, 2020 तक उपलब्ध रहेगी।

एसडीएम ने बताया कि पहली जनवरी, 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले या इससे पूर्व ही इससे अधिक आयु पूर्ण कर चुके पात्र नागरिक फार्म- 6 भरकर फोटोयुक्त मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। मृत्यु, विवाह या अन्य कारण से स्थान छोड़ चुके मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए फार्म-7 पर आक्षेप किया जा सकता है। साथ ही मतदाता सूची में किसी अशुद्ध प्रविष्टि को शुद्ध करवाने के लिए फार्म-8 पर दावा प्रस्तुत किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में ही एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थान परिवर्तन पर फार्म-8क पर दावा प्रस्तुत किया जा सकता है।
उन्होने प्रत्येक व्यस्क नागरिक से अपील की है कि वे संबंधित मतदान केंद्र पहुंचकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि अवश्य कर लें। साथ ही किसी प्रकार की शुद्धि अथवा अपमार्जन इत्यादि की आवश्यकता होने पर संबंधित अभिहित या बूथ लेबल अधिकारी की सहायता से समुचित प्ररूप भर लें ताकि मतदाता सूची को पूर्णतया त्रुटि रहित बनाया जा सके।
इसके अतिरिक्त सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से भी अपील की है कि वे प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए अपना एक बूथ लेबल एजेंट नियुक्त कर लें ताकि उनके द्वारा मतदाता सूची की जांच-पड़ताल करवाकर मतदाता सूची को पारदर्शी, विश्वसनीय एवं त्रुटि रहित बनाया जा सके।
उन्होने बताया कि अर्हक तिथि एक जनवरी, 2020 के संदर्भ में तैयार निर्वाचक नामावली में यदि किसी पात्र व्यक्ति का नाम दर्ज होने से रह गया है, तो वह अपना दावा प्ररूप 6, 7, 8 व 8क के तहत जो भी समुचित हो उसे 15 जनवरी, 2020 तक उनके या संबंधित क्षेत्र के सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (तहसीलदार) तथा संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त अभिहित अधिकारी के पास प्रस्तुत कर सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।