पर्यटकों के लिए खुशखबर: मनाली-लेह मार्ग 15 घंटे बाद बहाल हुआ, प्रशासन ने वाहनों के लिए बढ़ाई समयसीमा #news4
May 4th, 2022 | Post by :- | 106 Views

दारचा से आगे बारालाचा दर्रे में हिमपात होने के कारण मनाली-लेह मार्ग लगभग 15 घंटे तक बंद रहा। बुधवार दोपहर बाद मार्ग पर यातायात बहाल हो सका। दोपहर तक दारचा तक ही वाहन जा सके। हालांकि, दोपहर बाद पर्यटक वाहनों को लेह की ओर जाने की अनुमति दी गई। जिला प्रशासन ने अब लेह तक जाने वाले वाहनों की समयसीमा भी बढ़ा दी है। दोपहर एक के बजाय अब तीन बजे तक पर्यटक लेह की ओर जा सकेंगे। यानी, दारचा चेकपोस्ट पर पर्यटकों को दोपहर तीन बजे तक पहुंचना होगा। उधर, पांगी-किलाड़ को जोड़ने वाला तांदी-संसारी मार्ग पर कडू नाला के समीप भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया है। मनाली और लाहौल घाटी में मौसम ने करवट बदल दी है। मंगलवार को मनाली और लाहौल में बारिश हुई। बारालाचा दर्रा समेत कई चोटियों पर हिमपात हुआ। इससे मनाली-लेह मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया।

लाहौल प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर पर्यटक वाहनों को दारचा से आगे नहीं जाने की सलाह दी। चेक पोस्ट पर सभी वाहनों को दोपहर तक रोका गया। दोपहर बाद मार्ग खुलते ही वाहनों को आगे जाने की अनुमति दी गई। उधर, तांदी संसारी मार्ग पर कडू नाले के पास भूस्खलन से किलाड़ और पांगी के लोगों की दिक्कत बढ़ गई है। मंगलवार सुबह यहां भारी भूस्खलन होने से तांदी संसारी मार्ग बंद हो गया था। सीमा सड़क संगठन ने इस मार्ग को बहाल करने का कार्य शुरू कर दिया है, लेकिन अभी मार्ग को बहाल नहीं किया जा सका है। पांगी जाने वाले लोग मंगलवार रात से उदयपुर में रुके हैं। उपायुक्त लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने बताया कि दारचा तक ही वाहनों को जाने की अनुमति दी गई। दोपहर बाद मार्ग बहाल होते ही वाहन आगे जा सके। अब लेह की ओर जाने वाले यात्रियों की समयसीमा भी बढ़ा दी गई है। अब तीन बजे तक दारचा चेकपोस्ट में पहुंचने वाले पर्यटकों को लेह की ओर जाने दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।