कोरोना से जुड़ी अच्छी खबर: दूसरों की छुई वस्तुओं से Covid-19 के संक्रमण होने का खतरा बेहद कम
March 18th, 2020 | Post by :- | 263 Views

कोरोना से होने वाली मौत और संक्रमण की खबरों के बीच अब एक अच्छी खबर आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि दूसरों की छुई हुई चीजों से आपको संक्रमण होने की संभावना बेहद कम है इसलिए घबराएं नहीं। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते दुनियाभर में भय का माहौल है। अब लोगों को रोजमर्रा की गतिविधियों से वायरस का संक्रमण फैलने की चिंता सताने लगी है, जैसे पानी की बोतल, दूध का पैकेट वगैरह। लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या लिफ्ट का बटन छूना सुरक्षित है या कुरियर से कहीं वायरस तो उनके घर नहीं पहुंच जाएगा।

प्लास्टिक पर तीन दिन तक जिंदा रह सकता है वायरस 
अमेरिका की  रॉकी माउंटेन लैब के वैज्ञानिक विनसेंट मस्टर इस बात की पड़ताल में जुटे हैं कि कोराना वायरस इंसानी शरीर के भीतर और बाहर कितनी देर तक जीवित रहता है। शुरुआत जांच में यह बात सामने आई है कि इंसानी शरीर के बाहर यह वायरस अधिकतम तीन दिन तक जिंदा रह सकता है।  हालांकि इसका मतलब ये कतई नहीं है कि यह तीन दिन तक किसी को संक्रमित कर सकता है।

वायरस कितने दिन तक किस चीज पर रह सकता है जिंदा-
-24 घंटे तक जिंदा रह सकता है गत्ते पर, जैसे जूस का डिब्बा
-03 दिन तक जिंदा रह सकता है प्लास्टिक पर
-03 दिन तक जिंदा रह सकता है स्टील पर
-किसी वस्तु से वायरस फैलने की संभावना बेहद क्षीण

संक्रमण फैलने की सबसे ज्यादा संभावना तब है जब कोई संक्रमित व्यक्ति छींके या खांसे और कोई अन्य शख्स उन नम बूंदों के संपर्क में आए। ऐसा 6 फुट की दूरी तक हो सकता है। यह संभव है कि आप किसी ऐसी वस्तु के संपर्क में आएं जहां किसी संक्रमित व्यक्ति की छींक या खांसी से नम बूंदें गिरी हों। ऐसे केस में वायरस से संक्रमण की संभावना पहले दस मिनट से  लेकर तकरीबन दो घंटे तक रहती है। मगर याद रखें वायरस को छू  लेने से यह आपकी बॉडी में नहीं जाता। यह तभी आपकी बॉडी में जाता है, जब उन्हीं हाथों से अपनी नाक, मुंह या आंखों को छूते हैं।

इंसानी शरीर के बाहर बहुत तेजी से मरने लगता है, क्योंकि उसे जिंदा रहने के लिए वाहक चाहिए।एक राहत भरी बात यह भी है किसी शख्स की प्रतिरोधक क्षमता को तोड़ने के लिए वायरस के लाखों पार्टिकल्स की जरूरत होती है। इस बात संभावना बेहद कम है कि वायरस के चंद पार्टिकल्स के संपर्क में आने से आपको भी कोविड 19 हो जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ किसी संक्रमित जगह को छू देने भर से वायरस का संक्रमण नहीं फैल रहा। इसका मुख्य मार्ग संक्रमित व्यक्ति से सीधा संपर्क है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।