कोरोना स्थानीय ट्रांसमिशन चरण में सामुदायिक ट्रांसमिशन के चरण पर नहीं पहुंचा: सरकार
March 30th, 2020 | Post by :- | 188 Views

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के 92 नए मामले सामने आए हैं और 4 मौते हुई हैं। भारत में कोरोना के के कुल मामलों की संख्या 1071 और कोरोना से 29 मौते अब तक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन के चलते पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में चिकित्सा उपकरण और आपातकालीन सामानों की आपूर्ति के लिए विशेष कार्गो उड़ानें चलाने के लिए अपनी अनुमति दी है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय स्पष्ट करता है कि देश अभी भी स्थानीय ट्रांसमिशन चरण में है, अगर यह सामुदायिक ट्रांसमिशन चरण तक पहुंचता है, तो स्वास्थ्य मंत्रालय इसे स्वीकार करेगा लेकिन देश अभी तक नहीं है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद  के आर. गंगा. केतकर ने बताया कि अब तक 38,442 टेस्ट किए गए हैं, इसमें से 3,501 टेस्ट कल किए गए थे, इसका मतलब है कि हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30% से कम हैं। पिछले 3 दिनों में 13,034 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं।

एमएचए पीएस श्रीवास्तव ने बताया कि गृह सचिव ने कल राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया कि वे फंसे हुए श्रमिकों के लिए भोजन और आश्रय सुनिश्चित करें और नियोक्ताओं द्वारा पूर्ण मजदूरी सुनिश्चित करें। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देशित किया गया था कि मकान मालिक मजदूरों से किराया न मांगें।

वायरल वीडियो पर प्रवासी श्रमिकों पर छिड़काव किए जाने का वीडियो पर लव अग्रवाल ने कहा कि बरेली के जिला मजिस्ट्रेट ने स्पष्ट किया कि कुछ कर्मचारियों ने अज्ञानता के कारण एक बड़ा कदम उठाया। उन कर्मचारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।