सरकारी कर्मचारियों और अमीरों को भी मिलेंगे मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन, सरकार ने जारी की अधिसूचना
November 15th, 2019 | Post by :- | 126 Views

हिमाचल में अब अमीर-गरीब, हर जाति, वर्ग और यहां तक की सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों को भी प्रदेश सरकार मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन मुहैया करवाएगी। बशर्ते उनके पास पहले से कोई गैस कनेक्शन न हो। इसके अलावा 2 अक्तूबर 2019 तक अलग हुए एवं नए परिवार भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। 24 मई 2018 को प्रारंभ की गई हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश के सौ फीसदी परिवारों को सरकार ने घरेलू गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है।

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी ने 13 नवंबर को योजना के संशोधित नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें अब अमीर लोग, ठेकेदार और सरकारी कर्मचारी भी मुफ्त घरेलू रसोई गैस हासिल कर सकेंगे।

अधिसूचना के मुताबिक ऐसे परिवार जिनके पास अब तक कोई गैस कनेक्शन नहीं है और वे जनरल, एससी, एसटी व ओबीसी आदि किसी भी श्रेणी से संबंध रखते हैं,  वे भी संबंधित ग्राम व नगर पंचायत और नगर परिषद के पास 30 नवंबर 2019 से पूर्व आवेदन कर सकते हैं।

महिला मुखिया के नाम से करना होगा आवेदन

आवेदन पत्र के साथ परिवारों के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छाया प्रति और बैंक खाते पासबुक की छायाप्रति संलग्न करना आवश्यक है।
शुरुआत में अंत्योदय और बीपीएल श्रेणी से संबंधित परिवारों को ही गैस कनेक्शन मिल रहा था।अब सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जहां केंद्र सरकार की प्रायोजित योजना है, वहीं प्रदेश सरकार ने भी हिमाचल गृहिणी योजना चलाई है।

खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक जिला चंबा अरविंद शर्मा ने खबर की पुष्टि की है। वहीं जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले हमीरपुर शिवराम राही ने बताया कि आवेदन पत्र परिवार की महिला मुखिया या सबसे बड़ी महिला के नाम से भरना होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।