गैर हिमाचलियों को नौकरी के लिए कड़ी शर्तें लगाएगी सरकार
November 14th, 2019 | Post by :- | 130 Views

हिमाचल प्रदेश के सरकारी विभागों में चतुर्थ और तृतीय श्रेणी के पदों पर अब गैर हिमाचली नौकरी नहीं कर सकेंगे।  प्रदेश सरकार गुरुवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी करेगी। माना जा रहा था कि सरकार यह अधिसूचना बुधवार को जारी कर देगी, लेकिन देर रात तक यह अधिसूचना किन्हीं कारणों से जारी नहीं की जा सकी।  पिछले दिनों सचिवालय में तृतीय श्रेणी के पदोें पर बिहार, झारखंड और पंजाब के लोगों को नौकरी मिली थी, जिसका बड़े स्तर पर विरोध हुआ था। राज्य के कार्मिक विभाग के उच्च स्तरीय सूत्रों से मालूम हुआ है कि इस विरोध के चलते अब सरकार गैर हिमाचलियों को किसी भी सूरत में अचतुर्थ और तृतीय श्रेणी के पदों पर गैर हिमाचलियों को नौकरी नहीं देने का मन बना चुकी है।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए हिमाचल से 8वीं और 9वीं कक्षा पास करना अनिवार्य होगा, जबकि तृतीय श्रेणी के पदों पर नौकरी के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा हिमाचल से पास  होना जरूरी है। अगर कोई हिमाचली है और बाहरी राज्यों से पढ़ाई की है, तो उन पर यह शर्त लागू नहीं होगी। यानी हिमाचली किसी अन्य राज्य से शिक्षा ग्रहण किए हैं तो वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है।

सचिवालय में तृतीय श्रेणी के पदों पर भर्ती हुए थे 16 गैर हिमाचली
हिमाचल सचिवालय में कुछ समय पहले तृतीय श्रेणी पद भरे थे। इनमें लिपिकों के 16 पदों पर गैर हिमाचली बिहार, झारखंड और पंजाब के लोग तैनात कर दिए थे। इसका सचिवालय सेवाएं कर्मचारी संघ ने कड़ा विरोध कि या था। इसके बाद सरकार ने फैसला लिया था कि भविष्य में चतुर्थ और तृतीय श्रेणी पदों पर गैर हिमाचलियों की तैनाती नहीं की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।