गरीबों की जमीन पर सरकार लगाएगी चंदन, सेब के बगीचे
September 24th, 2019 | Post by :- | 262 Views

हिमाचल में गरीब परिवारों की आर्थिकी को बढ़ाने के लिए उनकी खाली जमीन पर प्रदेश सरकार चंदन और सेब के बगीचे लगवाएगी। इन पौधों को मनरेगा के तहत कामगार रोपेंगे। सरकार इसके लिए इन परिवारों से कोई पैसा नहीं लेगी। हिमाचल में करीब 2.82 लाख बीपीएल- आईआरडीपी परिवार हैं। इनमें से एक लाख परिवारों को चिह्नित कर उन्हें गरीबी रेखा से बाहर किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत सरकार दो अक्तूबर को गांधी जयंती पर करेगी।

प्रदेश सरकार के पंचायती राज विभाग गरीबों का जीवन संवारने के लिए उन्हें स्वरोजगार खासकर खेती एवं बागवानी से जोड़ रहा है। इससे युवाओं को रोजगार के लिए बाहरी राज्यों में भटकना नहीं पड़ेगा।

इसके अलावा गरीब युवाओं को मुर्गी पालन, गाय और बकरियां पालने के लिए  प्रेरित किया जाएगा। इससे युवा घर बैठे ही सालाना लाखों कमा सकते हैं। पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि पहले चरण में एक लाख गरीब लोगों को इस योजना में शामिल किया जा रहा है।

इसके बाद अगले साल एक लाख अन्य परिवारों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। गरीब परिवार को मजदूरों के साथ बगीचा लगाने में काम करना होगा। पूरा खर्चा सरकार उठाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।