सरकार का हर गांव को सड़क से जोड़ने पर जोर: महेन्द्र सिंह ठाकुर
December 17th, 2019 | Post by :- | 148 Views

धर्मपुर (मंडी), 17 दिसम्बर: सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने मंगलवार को धर्मपुर विधान सभा के अन्तर्गत 92.37 लाख रुपये की लागत से बनने वाली भ्राडी-बाहल-पिपली सड़क व 16.45 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पाडछू हरिजन बस्ती सड़क का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर गांव को बेहतर सड़क सुविधा देने के लिए कार्य किया जा रहा है। नई सड़के बनाने के साथ-साथ पुरानी सड़कों के बेहतर रखरखाव पर ध्यान दिया गया है।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने इस दौरान धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के भेडी की गारल बस्ती, सकलानी बस्ती, सज्यौडी, पाडछू-1, पाडछू-2, करनोहल, कौहण, रंघोड़(खीली), भ्राडी, कोट, बिड तथा बाहला में जनसमस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर निराकरण भी किया।
सिंचाई मंत्री ने इस मौके पर जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए लोगों से बागवानी गतिविधियों को स्वरोजगार के तौर पर अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बागवानों के लिए साढे छः हजार करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी हिमाचल शिवा परियोजना शुरू की है जिससे उनकी आर्थिकी भी मजबूत होगी ।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि किसानों, बागवानों तथा आम आदमी को स्वचछ पेयजल व सिंचाई सुविधा प्रदान करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है । प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प के अनुरूप प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर में नल और नल में शुद्ध जलञ की उपलब्धता तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के पहले चरण में एक हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इस मिशन के तहत हर घर को पाईप के जरिये पेयजल आपूर्ति का लक्ष्य रखा है। इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मिशन के प्रथम चरण को मार्च 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि वर्ष 2000 से पहले निर्मित पेयजल योजनाओं के जीर्णोद्धार पर एशियन विकास बैंक के माध्यम से 1000 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी ।
उन्होंनें बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 115 करोड़ रुपये की संधोल-टीहरा-बरच्छबाड़ पेयजल योजना की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई तथा शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा जिससे भविष्य में धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र मे पानी की कमी बिलकुल भी नही रहेगी, पुरानी पाइपों को बदल कर नई और बड़ी पाइपों को डाला जाएगा तथा घर-घर पेयजल सुनिश्चित कराया जाएगा । उन्होंने इस अवसर मौके पर लोगों की विभिन्न मांगों को भी माना तथा उसके लिए धनराशि उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की । उन्होंने यह भी कहा कि विकास की इस प्रकिया में जन सहयोग भी अपेक्षित है।

महिला मंडलों को दिए 25-25 हजार रूपये

उन्होंने महालक्ष्मी महिला मंडल पाडछू-2, दुर्गा महिला मंडल पाडछू-1, शिव शक्ति महिला मंडल सकलानी बस्ती, महिला मंडल भेडी-1 का, सज्योड़ी महिला मंडल-1 को, महिला मंडल सज्योड़ी-2 को आवश्यक सामान खरीदने के लिए 25-25 हजार रूपये देने की घोषणा की। निर्माणाधीन शिव मंदिर करनोहल तथा सज्योड़ी में शमशान घाट हेतु 1-1 लाख रुपये देने की भी घोषणा की ।
उन्होंने भ्राड़ी में हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत चार पंचायतों के 126 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किए ।
बाद में सिजाउपिपलू में हिमाचल पैन्शनर्ज समाज के एक कार्यक्रम में शिरकत की तथा पैन्शनर्ज की मांगों को मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर के समक्ष रखने तथा हल करवाने हेतु सार्थक प्रयास करने का आश्वासन भी दिया। पैन्शनर्ज समाज की ओर से पदाधिकारी दीवान चंद तथा एजी शेख ने मुख्यतिथी का स्वागत व आभार प्रकट किया ।
इस अवसर पर भाजयुमो के प्रदेश महासचिव रजत ठाकुर, बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की प्रदेश संयोजक वंदना गुलेरिया , सजजाओ पिपलू के पंचायत प्रधान कमलेश कुमार, प्रधान लता देवी, प्रधान अंजना कुमारी , प्रधान यश पठानीया, भाजयुमो के धर्मपुर मंडल अध्यक्ष राजेश ठाकुर, अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लयूडी जे. पी. नायक, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत विवेक धीमान, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा, एसएमएस बागवानी नरदेव ठाकुर, बीडीओ सतीश शर्मा के अतिरिक्त अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।