स्काउटिंग राष्ट्र निर्माण की महत्वपूर्ण कड़ी : गोविन्द ठाकुर
September 30th, 2019 | Post by :- | 162 Views

मंडी, 30 सितम्बर : वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविन्द ठाकुर ने सोमवार को रिवालसर में भारत स्काउॅट्स एंड गाईड्स के पांच दिवसीय राज्य स्तरीय रोवर एंड रेंजर्स मूट-2019 के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि स्काउटिंग राष्ट्र निर्माण की महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने रोवर रेंजर्स से देश व समाज के हित में कार्य करते रहने की अपील की।

गोविन्द ठाकुर ने छात्रों को इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण को सफलता पूर्वक पूरा करने पर बधाई देते हुए आहवान् किया कि अपने जीवन में सदैव सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें।
इस पांच दिवसीय शिविर मंे 29 महाविद्यालयों के 485 रोवर एण्ड रेंजर्स शामिल हुए और विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया।
गोविन्द ठाकुर ने सभी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए फिट इंडिया मूवमेंट में बढ़चढ़ कर भाग लेने का आग्रह किया। कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट भारत के प्रत्येक नागरिक को स्वस्थ व सशक्त बनाने को समर्पित है।
उन्होंने कहा कि युवा शक्ति हमारे देश की पहचान है। जरूरी है कि युवा अपने जीवन में उच्च विचारों को आत्मसात करें और दृढ़ मानसिकता के साथ देश सेवा के लिए तत्पर रहें ।
इस मौके उन्होंने युवाओं से स्वयं नशे से दूर रहने और अन्यों को भी नशाबंदी में सहयोग के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया।

सड़क नियमों का करें पालन

परिवहन मंत्री ने सड़क दुर्घटना मुक्त प्रदेश बनाने के लिए सभी से सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों का पालन करने का आग्रह किया। विभिन्न जागरूकता अभियानों के माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि प्रदेश में लोग यातायात नियमों का जिम्मेदारी से पालन करें।
उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वाहन चलाते समय सीट बैल्ट अवश्य लगाएं और यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करें। वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करें, पार्किंग उपयुक्त स्थान पर ही करें, वाहन चलाते हुए निर्धारित गति का पालन करें। नशे की हालत में कभी भी वाहन न चलाएं।

बेटियां हर क्षेत्र में अव्वल

गोविन्द ठाकुर ने कहा कि बेटियां आज जीवन के हर क्षेत्र में आगे हैं। प्रदेश सरकार ने एक बूटा बेटी के नाम योजना चलाई है जिसके तहत बेटियों के नाम पर घर आंगन मंे पौधे लगाने के लिए दिए जा रहे हैं।

बल्ह के लिए नई मुद्रिका बस सेवा

उन्होंने इस मौके बल्ह के लिए नई मुद्रिका बस चलाने की घोषणा की। साथ ही बटाहण-सुन्दरनगर वाया नेरचौक, सुन्दरनगर वाया त्रयमाबला हलयातर, मंडी-पैडी-नेरचौक-सिध्याणी बसों के रूट बढ़ाने की भी घोषणा की।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक इन्द्र सिंह गांधी ने समापन समारोह के मौके पर प्रशिक्षण शिविर के आयोजकों को सफल आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा रिवालसर स्थित इस राज्य स्तरीय प्रशिक्षण केन्द्र के लिए सरकार सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने को प्रतिबद्ध है।
प्रशिक्षण शिविर में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्यातिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया।
इस मौके पर राज्य स्कॉउट्स एण्ड गाईड्स के राज्य आयुक्त के.डी. शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्कॉउट्स एण्ड गाईड्स गतिविधियेां को बढ़ावा देने के लिए 25 लाख की राशि स्वीकृत की है।
लीडर ऑफ द मूट-2019 प्रो. ज्योति चरण ने इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के बारे में विस्तृत रिपोर्ट रखी।
इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष बल्ह हेमपाल राणा, जिला उपााध्यक्ष भाजपा डमेश्वर ठाकुर, बल्ह बीडीसी उपाध्यक्ष अनिल सैनी, रिवालसर व्यापार मंडल के सचिव राजेन्द्र गुप्ता, विद्युत बोर्ड निदेशक प्रियंका शर्मा, नगर पंचायत रिवालसर के अध्यक्ष लाभ सिंह सहित अन्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।