श्रीमंगलग्रह मंदिर में रविवार को भव्य महिला कृषि मेले का आयोजन
January 21st, 2023 | Post by :- | 35 Views
अमलनेर- Shri Mangal Dev Grah Mandir Amalner: अंतरराष्ट्रीय पौष्टिक अनाज वर्ष 2023 के अवसर पर महाराष्ट्र के जलगांव के पास अमलनेर में स्थित प्राचीन मंगलदेव ग्रह मंदिर के प्रसादालय में 22 जनवरी 2023 रविवार के दिन दोपहर 12 बजे महिला कृषि सभा का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन का मार्गदर्शन बीजमाता राहीबाई पोपेरे करेंगी।
सभा की अध्यक्षता कृषि विभाग के जिला अधीक्षक संभाजी ठाकुर करेंगे। उप निदेशक कृषि अनिल भोकारे, कृषि विभाग के उपमंडल अधिकारी दादाराव जाधव, तालुका कृषि अधिकारी भरत वंजारी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।
बिजमाता पोपेरे मार्गदर्शन करेंगी : अहमदनगर जिले की बीजमाता के नाम से प्रसिद्ध राहीबाई पोपेरे अब तक 54 फसलों की 116 किस्मों के गवरन बीजों का संरक्षण कर चुकी हैं। राहीबाई की प्रेरणा से नासिक और नगर जिलों में 400 एकड़ भूमि पर गवरन किस्मों की खेती की जा रही है और उनके द्वारा सहेजे गए बीजों का उपयोग राज्य के कई जिलों और विदेशों में किया जा रहा है।
उन्होंने बैंगन, भिंडी, अमरूद, आम, पालक, मेथी, मटर आदि के बीज तैयार किए हैं। उन्हें कृषि के क्षेत्र में उनके काम के लिए राज्य सरकार सहित विभिन्न संगठनों से पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आयोजकों ने अपील की है कि कृषि के क्षेत्र में नवाचार का काम करने वाली महिलाएं इस सभा में जरूर शामिल हों।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।