गुटखा खाने बाले पुरुष नहीं हैं महिलाओं को पसंद -सर्वे .
July 30th, 2019 | Post by :- | 200 Views

आईविटनेस न्यूज़ हिमाचल द्वारा किये गए, महिला और पुरुष सबंधों पर किये एक सर्वे में कई चौंकाने बाली बातें सामने आई हैं । हमारा ध्येय था कि पारिवारिक रिश्तों को और मजबूत बनाने में एक कड़ी का काम किया जाए । इसके लिए हमने प्रदेश भर की सैंकड़ों महिलाओं से बात की और उनके सुझावों को समझा । हमने किसी को यह नहीं बताया कि यह एक सर्वे है । हमने प्रदेश भर में 2691 महिलाओं के सुझाव लिए जिनमें महिलायें और कॉलेज की लड़कियां शामिल की गई ।

गुटखा खाने बालों से 97.4% महिलाओं को परहेज -:
सबसे बड़ा सच जो सामने आया है , वह है कि महिलाओं को गुटखा खाने बाले पुरुष बिलकुल भी पसंद नहीं हैं । सबसे अधिक 97.4% महिलाओं ने अपना मत साँझा किया कि ऐसे पुरुषों को वह बिलकुल पसंद नहीं करती जो बार बार गुटखा कहते रहते हैं । बिवाहित महिलाओं में से अधिकतर का कहना था कि गुटखा खाने बाले पुरुषों में आत्मविश्वाश की कमी होती है । लड़कियों का कहना था कि वह ऐसे ब्यक्ति से बिलकुल भी शादी नहीं करना चाहेंगी जो गुटखा कहते हो और जिनके मुंह से हरपळ बदबू आती रहती हो ।

नेलपॉलिश लगाने बाले पुरुषों से 92% महिलाओं को परहेज -:
बहुत से पुरुष हाथों पर नेलपॉलिश लगाते हैं । ऐसे पुरुषों को भी महिलायें बिलकुल पसंद नहीं करती । लगभग 92% महिलाओं का कहना है कि ऐसे पुरुष न तो आत्मविश्वाश रखते हैं और न ही सोसाइटी में उनकी कोई बेहतर इज्जत होती है । महिलाओं का कहना था कि ऐसे पुरुष महिलाओं की ही तरह शौक रखते हैं । ऐसे पुरुष हम महिला को शक की नजर से देखते हैं । हालाँकि ग्रामीण क्षेत्र की कुछ एक महिलाओं का इस बारे कहना था कि ऐसे पुरुष बेहद सीधे साधे होते हैं और इसीलिए लोग उनके प्रति ऐसी भावना रखते हैं ।

बीड़ी सिगरेट पीने बाले 82% पुरुषों से महिलाओं को परहेज -:
बीड़ी सिगरेट पीनी बाले पुरुषों से भी महिलाओं को परहेज है । 82% महिलाओं की ऐसे पुरुषों बारे राय है कि ऐसे लोगों की जिंदगी बहुत लम्बी नहीं होती । बिबाहित महिलाओं का कहना है कि इनके कपड़ों से भी धुएं की ही बदबू आती है । बहुत सी अबिबाहित महिलाओं का मानना है कि लड़के स्टाइल मारने के चक्कर में सिगरेट पीना शुरू करते हैं और बाद में यह उनके शौक में ही शामिल हो जाता है ।

चमड़े की सेंडिल पहनने बाले पुरषों से भी 80% को है परहेज -:
बहुत से पुरुष चमड़े की सेंडिल पहनते हैं । खास तौर पर कुछ महिलाओं ने इसका जिक्र किया तो हमने इसे भी अपने सवालों में शामिल कर लिया । 80% महिलाओं का कहना है कि जो पुरुष चमड़े की सेंडिल पहनते हैं उनमें आत्मविश्वाश नहीं होता । ऐसे लोग समाज में कमजोर होते हैं जबकि साड़ी खीज अपनी पत्नियों पर निकालते हैं । ऐसे पुरुष सनकी मिजाज के होते हैं ।

आपकी लंबी टांगें भी आपकी क्वालिटी का हिस्सा मानी जाती हैं । हमने महिलाओं से बातचीत में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि महिलाओं को पुरुषों के लंबे पैर या लम्बी टाँगे भी आकर्षित करते हैं । इस सर्वे में महिलाओं ने ऐसे मेल फिगर्स को तरजीह दी जिनके पैर या टाँगें औसत से थोड़े ज्यादा लंबे होते हैं । महिलाओं का कहना है कि ऐसे लोग खुशमिजाज और खुले दिल के होते हैं ।

अगर आप गुस्सा करते हैं तो महिलाओं को आप बिलकुल भी पसंद नहीं हैं । ऐसे पुरुषों को महिलायें बेहद चिड़चिड़ा मानती हैं । महिलाओं का कहना है कि ऐसे पुरुष हर बात पर दूसरों का दोष ही निकालते हैं । हर चीज के लिए दूसरों को आदेश लगाने बाले लोग भी महिलाओं की पसंद की लिस्ट से बाहर ही हैं ।ऊँची आबाज में बात करने बाले पुरुष भी इनकी पसंद की लिस्ट में नहीं हैं । महिलाओं की पसंद में खाना बनाने बाले पुरुष सबसे ऊपर हैं । महिलाओं का कहना है कि जो पुरुष काम में महिलाओं का हाथ बंटाते हैं ऐसे लोग नरम दिल के होते हैं और उनके साथ जिंदगी गुजारना आसान होता है ।

आपको हमारा सर्वे कैसा लगा , कृपया सुझाव दें ..हमने सबकुछ नहीं समझा लेकिन बहुत कुछ समझने की कोशिश की है ,जिसे आपके साथ साँझा किया है ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।