हमीरपुर सीट पर ठाकुर बनाम ठाकुर की तर्ज पर होगा कांग्रेस और भाजपा में मुकाबला
April 6th, 2019 | Post by :- | 242 Views

आखिरकार कांग्रेस पार्टी की ओर से गहरे विचार विमर्श के बाद हिमाचल की हमीरपुर लोकसभा सीट से रामलाल ठाकुर काे मैदान में उतार दिया गया है। इस बात की पुष्टि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर और पारिवारिक सूत्रों की ओर से की गई है। अब हमीरपुर सीट पर पिछले कई बार के भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर का मुकाबला रामलाल ठाकुर के बीच होगा। रामलाल ठाकुर इस समय श्रीनयना देवी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

रामलाल इससे पहले भी इस सीट पर चुनाव लड़ चुके हैं। जाहिर है कि इस सीट पर पिछले कई दिनों से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, बीजेपी के बागी नेता सुरेश चंदेल के नाम पर मंथन चल रहा था। राम ठाकुर के घर जिला बिलासपुर में सात जून 1951 में जन्में रामलाल ठाकुर ने बीए, एलएलबी किया है।

उन्होंने इसके बाद कार्मिक प्रबंधन और श्रम कल्याण में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी कर रखा है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय( HPU) शिमला से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने कमलेश ठाकुर से शादी की। वह राष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी में 6 बार राज्य का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और तीन बार के कप्तान रहे हैं। रामलाल हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय खेल परिषद के सदस्य भी रहे हैं।

केंद्रीय छात्र संघ के महासचिव रहते हुए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में वर्ष 1978 में कांग्रेस पार्टी के जेल भरो आंदोलन के दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद वह 1985 में पहली मर्तबा हिमाचल विधानसभा के लिए चुने गए और 1993, 1998, 2003 व 2017 में उन्हें फिर से चुना गया। वह प्रदेश में कानून राज्य मंत्री 1985 से 1990 खेल, आयुर्वेद मंत्री रहे। वर्ष 1991 से 1998 तक उन्हें स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया। इस दौरान कांग्रेस पार्टी ने उन्हें हमीरपुर संसदीय सीट से अपना प्रत्याशी बनाया पर वह चुनाव हार गए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।