7 अगस्त से शुरू होगा हरित विद्यालय अभियानः वीरेंद्र कंवर
August 1st, 2019 | Post by :- | 149 Views

हरित विद्यालय अभियान के अंतर्गत प्रदेश भर में लगाए जाएंगे 1.29 लाख पौधे
ऊना (01 अगस्त)- प्रदेश में जल्द ही हरित विद्यालय अभियान शुरू किया जाएगा। यह जानकारी ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज यहां एक बैठक में दी। बैठक में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सोनी भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। इस अवसर पर कंवर ने कहा कि हरित विद्यालय अभियान का शुभारंभ 7 अगस्त को ऊना जिला के सलोह से होगा और इसमें शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी शामिल होंगे। यह अभियान 16 अगस्त तक चलेगा और इसके अंतर्गत लगभग 1.29 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
कंवर ने कहा कि इस अभियान के तहत सभी सरकारी स्कूलों के परिसर में पौधे लगाए जाएंगे, जिनकी देखभाल भी विद्यालय का स्टाफ तथा विद्यार्थी करेंगे। स्कूलों में पहले चार दीवारी लगाई जाएगी ताकि पौधे उसी के अंदर लगें। उन्होंने कहा कि पौधों को नुकसान से बचाने के लिए जाली भी लगाई जाएगी तथा पानी का इंतजाम वर्षा जल संग्रहण के माध्यम से किया जा सकता है। कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 40 स्कूलों में वर्षा जल का संग्रहण करने के लिए टैंक बनाए गए हैं। मनरेगा के माध्यम से टैंक बनाने जा सकते हैं या मरम्मत का काम भी करवाया जा सकता है।
समाज के प्रति जिम्मेदार बनें विद्यार्थीः सत्ती
बैठक में उपस्थित भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि पौधे वन विभाग के माध्यम से लिए जा सकते हैं। हरित विद्यालय अभियान से विद्यार्थी पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग होंगे। उन्होंने कहा कि समाज का हर वर्ग पौधारोपण में सहयोग दे। न सिर्फ पौधे लगाए जाएं बल्कि पौधों की देखभाल भी सुनिश्चित होनी चाहिए। पौधारोपण को लेकर विद्यार्थी भी जागरूक हों, ताकि वह भी समाज के जिम्मेदार नागरिक बन सकें। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि भी इस कार्य में सहयोग करेंगे।
पर्यावरण संरक्षण चुनौतीः सोनी
बैठक में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सोनी ने कहा कि स्कूलों में छुट्टियां समाप्त होने के बाद पौधारोपण का कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि हर प्राथमिक तथा माध्यमिक स्कूल में 5-5 पौधे लगाए जाएंगे, जबकि उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक तथा निजी स्कूलों में 10-10 पौधे लगाए जाएंगे। पर्यावरण संरक्षण आज पूरी दुनिया के सामने चुनौती है और इससे निपटने के लिए पौधारोपण अति महत्वपूर्ण है।
यह रहे उपस्थित
बैठक में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सोनी, एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, एपीएमसी के चेयरमैन बलबीर बग्गा, उपायुक्त ऊना संदीप कुमार, एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल, शिक्षा, वन तथा ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
क्यारियां में मंत्री ने किया पौधारोपण
इससे पहले ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्यारियां में पौधारोपण किया। इस अवसर पर उनके साथ काफी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे। कंवर ने कहा कि अगले वर्ष हर पंचायत 7 हेक्टेयर में पौधारोपण करेगी और इसकी देखभाल का जिम्मा भी संभालेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।