लॉकडाउन में कर सकेंगे फसल कटाई, सामाजिक दूरी का रखना होगा ध्यान
April 5th, 2020 | Post by :- | 116 Views
लॉकडाउन में कर सकेंगे फसल कटाई, सामाजिक दूरी का रखना होगा ध्यान

प्रदेश में कृषि कार्यों के लिए लॉकडाउन में छूट दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर फसल बोने और कटाई के काम किए जा सकेंगे। कृषि मंडियों के संचालन और कृषि उपज की खरीद-फरोख्त भी अपवाद होंगे। इन दिनों प्रदेश में फूलगोभी, मटर आदि की सब्जी तैयार हो रही है। प्रदेश में सेब सीजन जून महीने के बाद शुरू हो जाता है। इसी के साथ इसकी तैयारियां तेज हो जाती हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची को एक पत्र भेजा है, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया है कि किसानों और खेती-बाड़ी के काम से जुड़े लोगों की ओर से संबंधित कार्यों में लॉकडाउन के दौरान छूट रहेगी। इस बीच मंडियों के संचालन और फसल कटाई के दौरान की गतिविधियां से जुड़ी मशीनरी की आवाजाही की छूट रहेगी।

इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से पहले ही स्थिति स्पष्ट की जा चुकी है। इस संबंध में 27 मार्च 2020 को भी आदेश जारी हो चुके हैं। लॉकडाउन के दौरान कुछ अपवादों में खेतीबाड़ी से जुड़ी गतिविधियों को भी शामिल किया गया है। इस व्यवस्था को हिमाचल प्रदेश में भी लागू करने को कहा गया है। केंद्रीय सचिव ने यह भी कहा है कि कुछ राज्यों में इन अपवादों को लागू नहीं किया जा रहा है। इस बारे में फील्ड स्टाफ को भी अवगत करवाए जाने की जरूरत है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।