हिमकेयर योजना के तहत 31 मार्च तक बनेगें स्वास्थ्य कार्डः सीएमओ
January 3rd, 2020 | Post by :- | 239 Views

धर्मशाला, 03 जनवरी: मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना के अन्तर्गत पंजीकरण क्रिया एक बार फिर 01 जनवरी, 2020 से शुरू हो चुकी है। यह योजना 31 मार्च, 2020 तक रहेगी। प्र्रदेश सरकार की और से आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए हिम केयर योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज सरकार द्वारा चुनिंदा अस्पतालों में निःशुल्क किया जाएगा।
डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत वे सभी परिवार जो आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) में कवर नहीं हैं या सरकारी कर्मचारी अथवा सेवानिवृत कर्मचारी नहीं हैं, इस योजना के तहत पात्र हैं। योजना के तहत प्रीमियम श्रेणी के हिसाब से रहेगा। गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल परिवार और रेहड़ी-फड़ी वाले या मनरेगाा मजदूर के लिए यह स्कीम निःशुल्क रहेगी। 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग व्यक्ति या 70 वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, आउटसोर्स कर्मचारी, मिड डे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मचारी, दिहाड़ीदार, आशावर्कर और अनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 365 रुपये का शुल्क व अन्य परिवार के लिए यह शुल्क एक हजार रुपये रहेगा।
उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के वेब पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं या नजदीक के लोकमित्र केन्द्र में 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देकर अपना कार्ड बनवा सकते हैं। लोक मित्र केन्द्र में राशन कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड तथा सम्बन्धित विभाग से जारी प्रमाणपत्र अनिवार्य है। उन्होंने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया है कि जिन्होंने अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है वे अपने परिवार के लिए बीमा सुरक्षा कवर पाने के लिए इस योजना के अन्तर्गत शीघ्र पंजीकरण करवाएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।