Health tips : शराब छोड़ने से शरीर को होते हैं ये 5 फायदें, जानें
October 25th, 2019 | Post by :- | 144 Views

सभी जानते हैं शराब पीना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन फिर भी लोग शराब पीते ही हैं।  शराब पीना तब तक बुरा नहीं है, जब तक यह आदत न बन जाए।  लगातार शराब पीने से आपके शरीर में ऐसी कई बीमारियां घर बना लेती हैं, जो वक्त बीतने के साथ-साथ आपको परेशान कर सकती है।  वहीं, आप अगर शराब पीना छोड़ देते हैं, तो उससे आपके शरीर में कई बदलाव होते हैं-

बढ़ती है भूख 
लगातार शराब पीने से आपका वजन या तो बहुत ज्यादा बढ़ने लगता है या घट जाता है।  ऐसे में अगर आपका वजन बढ़ रहा है, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आपकी सेहत अच्छी हो रही है, बल्कि इससे आप कमजोर हो रहे हैं।  शराब छोड़ने से भूख बढ़ती है, जिससे शरीर प्राकृतिक रूप से मजबूत बनता है।

चेहरे पर आता है नेचुरल ग्लो 
शराब छोड़ने से बॉडी में विटमिन सी का लेवल बढ़ जाता है और यह विटमिन हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी होती है।

तेज होती है याददाश्त
शराब पीने की वजह से न सिर्फ याददाश्त कमजोर हो जाती है और मानसिक परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। इसकी वजह से व्यक्ति डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है। लेकिन शराब छोड़ने के बाद ये सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। व्यक्ति की सोचने की क्षमता बढ़ जाती है और वह सही ढंग से फैसला ले पाता है।

नींद अच्छी आती है 
ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, शराब छोड़ने के बाद वजन सामान्य होने लगता है, थकान कम महसूस होती है और व्यक्ति फिट रहने लगता है। इसके अलावा नींद भी सही आने लगती है।

मन में सकारात्मकता का होता है संचार 
शराब पीने से बहुत-सी चितांए मन को घेरे रखती हैं।  दिमाग में कई तरह की नकरात्मकताएं घर कर आती है।  शराब छोड़ने से सकरात्मकता का संचार होता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।