SC/ST आरक्षण को लेकर हिमाचल विधानसभा ने बुलाया एक दिन का विशेष सत्र
January 2nd, 2020 | Post by :- | 138 Views

शिमला. हिमाचल प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र सात जनवरी के लिए बुलाया गया है. एक दिन के विशेष सत्र के लिए गर्वनर हाउस से नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है.
अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) आरक्षण की अवधि बढ़ाने के लिए संसद में पारित बिल के समर्थन में विशेष सत्र का आह्वान किया गया है. 7 जनवरी को 11 बजे से विशेष सत्र शुरू होगा. हिमाचल विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है.
आजादी के 70 साल बाद आरक्षण की अवधि अब खत्म हो रही है. इसे 2030 तक बढ़ाने के लिए संसद में दिसंबर के पहले पखवाडे़ में 126वां सांविधानिक संशोधन बिल पारित हुआ था. हिमाचल विधानसभा भी इस समर्थन करेगी. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ यह एक दिवसीय सत्र प्रारंभ होगा.
हिमाचल में एससी/एसटी की संख्या 21 लाख
हिमाचल की आबादी 70 लाख के करीब है. इसमें एससी और एसटी वर्ग के लोगों की संख्या 21 लाख के करीब है. इनमें से अनुसूचित जाति की जनसंख्या 17.29 लाख है, जो कुल जनसंख्या का 25.19 फीसद है, जबकि अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 3.92 लाख है, जो कुल जनसंख्या की 5.71 प्रतिशत है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।