दालों पर हिमाचल की डिमांड पूरी
December 16th, 2019 | Post by :- | 173 Views

हिमाचल प्रदेश के लिए केंद्र सरकार ने एक लाख 29 हजार 905 क्विंटल दालों की एलोकेशन को मंजूरी दे दी है। यह दालें नए साल में हिमाचल को मिलेंगी और जनवरी महीने में डिपुओं में दालें उपलब्ध रहेंगी। बता दें प्रदेश के सिविल सप्लाई कारपेरेशन ने दो महीने से केंद्र सरकार को दालों की डिमांड भेजी गई थी, लेकिन सप्लाई नहीं हो सकी, जिस कारण प्रदेश में सरकारी डिपो खाली थे। अब दालों की एलोकेशन हिमाचल के लिए हो गई है। इसके सैंपल भी ले लिए गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। अगले दो दिन में सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद सिविल सप्लाई कारपेरेशन दालों की आपूर्ति के लिए सप्लाई ऑर्डर दे देगा। उम्मीद है कि दो सप्ताह में यहां दालों की सप्लाई शुरू हो जाएगी और जनवरी महीने में उपभोक्ताओं को दालें उपलब्ध हो सकेंगी, जो दालें केंद्र सरकार से ली जानी है, उनमें उड़द, चना, मलका व मसर की दाल शामिल है। सितंबर व अक्तूबर महीने में दालों की सप्लाई को लेकर केंद्र सरकार से डिमांड रखी थी, जिसकी एलोकेशन अब जाकर मंजूर हुई है।

दाम बढ़ने के कयास

हाल ही में केंद्र सरकार ने दालों पर सबसिडी बंद कर दी है, जिस कारण पूरा बोझ प्रदेश सरकार पर आ गया है। अब जो दालें केंद्र से आएंगी, उनमें सबसिडी नहीं होगी, लिहाजा पूरा खर्च राज्य सरकार को वहन करना होगा। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि दालों के रेट भी कुछ हद तक बढ़ सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।