हिमाचल शिक्षा विभाग की बैठक: स्कूलों-कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर हुआ ये फैसला
April 24th, 2020 | Post by :- | 433 Views

हिमाचल में स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का भूगोल विषय का पेपर लॉकडाउन समाप्त होने के बाद लिया जाएगा। शुक्रवार को राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया। 12वीं कक्षा के अन्य ऑप्शनल विषयों जैसे कंप्यूटर साइंस और वोकेशनल विषय के पेपर लेने या न लेने पर भी बैठक में चर्चा हुई। इसके लिए सीबीएसई से चर्चा के बाद ही स्कूल शिक्षा बोर्ड को फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया। डिग्री कॉलेजों की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर हिमाचल विश्वविद्यालय को लॉकडाउन खुलने के बाद नया शेड्यूल जारी करने को कहा गया। पहले यह परीक्षाएं अप्रैल के दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित थी।

उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने की मंजूरी
बैठक में 10वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने की मंजूरी भी दी गई। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि स्कूलों में शैक्षणिक दिवस बढ़ाने, खेल गतिविधियों, छुट्टियों और सिलेबस में कमी करने का फैसला लॉकडाउन समाप्त होने के बाद होगा। सिलेबस कम करने को सीबीएसई से चर्चा होगी। मुख्यमंत्री को केंद्र के समक्ष सभी डीटीएच कंपनियों को दूरदर्शन के स्थानीय चैनल दिखाने का मामला उठाने की मांग भी की गई। आकाशवाणी से एक घंटे का स्लॉट पढ़ाई के लिए देने का बीते दिनों एमओयू हो चुका है। आकाशवाणी चार से पांच घंटे तक समय भी 50 फीसदी रेट पर देने को तैयार है।

बोर्ड कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं जांचने की प्रक्रिया पर बोर्ड लेगा फैसला
दसवीं और जमा दो कक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जाएगी, इसका फैसला लेने का स्कूल शिक्षा बोर्ड को पूरा अधिकार दे दिया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।