बागवानों से आठ रुपये प्रति किलो की दर से सी ग्रेड का सेब खरीदेगी हिमाचल सरकार
July 30th, 2019 | Post by :- | 209 Views

प्रदेश के लाखों सेब बागवानों के लिए सरकार ने सेब खरीद के लिए मंडी मध्यस्थता योजना (एमआईएस) शुरू कर दी है। इस योजना में सरकार 31 अक्तूबर तक बागवानों से सी ग्रेड का सेब खरीदेगी।

यह खरीद आठ रुपये प्रति किलो की दर से की जाएगी, जबकि और हैंडलिंग शुल्क 2.75 रुपये प्रति किलोग्राम होगा। सरकार ने बागवानों से करीब 1.48 लाख मीट्रिक टन सेब की खरीद का लक्ष्य रखा है। फल उत्पादकों की मांग के अनुसार प्रदेश में 279 खरीद केंद्र खोले जाएंगे।

सरकार ने मंडी मध्यस्थता योजना में एचपीएमसी और हिमफेड को सेब खरीदने के लिए नोडल एजेंसी बनाया है। इन दोनों एजेंसियों को बागवानों से सेब खरीदने के लिए  258.46 लाख रुपये प्रदेश सरकार देगी।

बागवानों से सेब खरीदने के लिए एचपीएमसी 162 और 117 केंद्रों को हिमफेड संचालित करेगा। प्रदेश सरकार बागवानों की सेब फसल के न्यूनतम रेट तय कर मंडी मध्यस्थता योजना को आरंभ करती है।

देश की मंडियों में ए और बी ग्रेड का सेब के दाम नीचे न गिरे, इसे देखते हुए सरकार खुले बाजार में सी ग्रेड का सेब नहीं पहुंचने देती। मंडी मध्यस्थता में जो भी सेब खरीदा जाता है, उससे एचपीएमसी और उद्यान विभाग जूस और कंसंट्रेट बनाने में उपयोग करता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।