अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों के घर दस्तक देगी हिमाचल पुलिस
March 29th, 2020 | Post by :- | 192 Views

अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को हिमाचल पुलिस अपने स्तर पर मदद मुहैया कराएगी। कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत पुलिस मुख्यालय में मौजूद कंट्रोल रूम से प्रदेश के ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को फोन कर संपर्क साधा जाएगा, जो अकेले रहते हैं। उनसे बातचीत कर कुशल क्षेम पूछा जाएगा। अगर उन्हें राशन और दवा जैसी रोजमर्रा जरूरत की चीजों की जरूरत होगी तो संबंधित जिले की उस बीट के सिपाहियों की मदद से सामान घर पर ही मुहैया कराया जाएगा। डीजीपी सीताराम मरडी ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं कि अगर जिले में भी पुलिस कंट्रोल रूम या थाने पर कोई वरिष्ठ नागरिक या दिव्यांग व्यक्ति फोन कर इस तरह की मदद मांगे तो पुलिस कर्मी ऐसे लोगों की मदद जरूर करें। लोगों को इसके लिए पुलिस कर्मियों को सामान देते समय उस सामान की राशि देनी होगी। डीजीपी ने बताया कि दरअसल वरिष्ठ नागरिकों को आने-जाने में वैसे भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

चूंकि, कर्फ्यू में ढील कुछ मियाद के लिए ही दी जाती है, ऐसे में दुकानों पर भी भीड़ होना स्वाभाविक है और उसकी वजह से वहां भी वरिष्ठ नागरिकों को दिक्कत पेश आ सकती है। कई जगह दुकानों की दूरी भी ज्यादा होती है और परिवहन सेवाएं भी पूरी तरह बंद हैं। ऐसे में कोशिश यह है कि वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।