हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय #news4
October 12th, 2022 | Post by :- | 96 Views

हिमाचल मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बठारा और घनूर में विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएं और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करोआ में मेडिकल कक्षाएं आरम्भ करने का निर्णय लिया। बैठक में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन और भरने के साथ चंबा जिले की प्राथमिक पाठशाला जटोटा को माध्यमिक पाठशाला में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी के पशु औषधालय सैंज को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की।

हिमाचल मंत्रिमंडल बैठक में हमीरपुर जिला के पशु औषधालय धनेटा को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने जिला शिमला में ठियोग विधानसभा क्षेत्र के कमांह में नए पशु औषधालय खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में जिला कांगड़ा के पशु औषधालय जसाई और पशु औषधालय संसाल को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने जिला सोलन के पशु औषधालय गम्बरपुल-हरिपुर और भोजनगर को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा आावश्यक पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी के पशु औषधालय बागड़ा-गल्लू को स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में जिला बिलासपुर की तहसील झण्डूता के गेहड़वीं में कृषि प्रसार केन्द्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के दो पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने नागरिक अस्पताल बगस्याड़ को 100 बिस्तरों में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला मण्डी की ग्राम पंचायत कांढी के गांव कांढी, ग्राम पंचायत घैणी शैंदल के शनाश और ग्राम पंचायत पोखी के पोखी में नए स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में जिला कुल्लू के राजकीय उच्च विद्यालय भलाण को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला मिहार, राजकीय माध्यमिक पाठशाला बजेहल को राजकीय उच्च विद्यालय और जिला मण्डी की राजकीय प्राथमिक पाठशाला करथाच को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने जिला सोलन के पहाड़ी चिकनी, जिला मण्डी की ग्राम पंचायत काण्ढी सपनोट के धार और जिला कांगड़ा के नालसुहा में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा इन केन्द्रों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की। बैठक में जिला मण्डी के आरआईएसएम जोगिंद्रनगर के आरसीएफसी-एनआर-1 के सुचारू संचालन के लिए अनुबन्ध आधार पर विभिन्न श्रेणियों 14 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में जिला मण्डी के बलद्वाड़ा, समैला और ढलवान कानूनगो वृत को विभाजित कर भांवला में नया कानूनगो वृत खोलने को अनुमति प्रदान की गई। बैठक में जिला मण्डी के मण्डप और छातर पटवार वृत को विभाजित कर चौकी में नया पटवार वृत खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने जिला सोलन के बद्दी में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए नया एसडीएम कार्यालय खोलने का निर्णय लिया। बैठक में जिला बिलासपुर के राजकीय उच्च विद्यालय टेपरा का नाम बदल कर राजकीय उच्च विद्यालय डाबर करने को अनुमति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भेखली को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में लोगों की सुविधा के लिए हमीरपुर मण्डल के अन्तर्गत डिडवीं टिक्कर में जल शक्ति विभाग के नए उपमण्डल और डिडवीं टिक्कर में एक नया अनुभाग खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने राजस्व विभाग में अधीक्षक ग्रेड-1 के 8 पदों (8 उपायुक्त कार्यालय में एक-एक) को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सरकारी अनाथ आश्रमों, वृद्धाश्रमों में रहने वाले वृद्धजनों और महिला आश्रमों में रहने वाली महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के अन्तर्गत पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों को जमा करवाने की अवधि में 6 महीने की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया। बैठक में जिला सिरमौर की तहसील नाहन के गांव मौजा खैरी में वाइनरी स्थापित करने के लिए मैसर्स शिवालिक इंड्रस्ट्रीज के पक्ष में आशय पत्र देने का निर्णय लिया।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने राज्य के 9 नगर परिषदों के लिए वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारियों के 9 पदों तथा नगर निगम शिमला के लिए स्वच्छता निरीक्षकों के दो पदों को सृजित करने करने का निर्णय लिया। बैठक में मण्डी जिले के अपर बल्ह क्षेत्र में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमडल ने लोक निर्माण विभाग के चौपाल मंडल में से तीन उपमंडलों शालु-नेरवा, पीआईयू-नेरवा और कुपवी को निकालकर नेरवा में नया मंडल कार्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सोलन जिले के पट्टा महोग में लोक निर्माण विभाग का नया मंडल कार्यालय खोलने तथा इसमें विभाग के चंडी और बद्दी उपमंडल कार्यालयों को शामिल करने का निर्णय लिया।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले के ज्वाली और जिला चंबा के कोटी में नए विकास खंड कार्यालय खोलने तथा इन कार्यालयों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को सृजित करने और भरने का भी निर्णय लिया। बैठक में कुल्लू जिले की ग्राम पंचायत नथान के गांव नशाला में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ नया स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने जिला मंडी के सरकारी डिग्री कालेज निहरी का नाम बदलकर स्वामी विवेकानंद राजकीय डिग्री कालेज निहरी करने को मंजूरी दी। हिमाचल मंत्रिमंडल ने सोलन जिले के गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय सुबाथू का सरकारीकरण करने का निर्णय लिया। बैठक में लाहौल-स्पीति जिले की जाहलमा उपतहसील के गांव मूरिंग में नया पटवार वृत्त बनाने को भी मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश की नई वेबसाइट/वेब पोर्टल, विज्ञापन एवं मान्यता तथा प्रत्यायन नीति, 2022 को भी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने अटल सुपर स्पेशियलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान चमियाणा, शिमला में कार्डियो वैस्कुलर टेक्नोलॉजिस्ट के चार पद सृजित करने और भरने का निर्णय लिया।

हिमाचल मंत्रिमंडल ने जल शक्ति विभाग में मुख्य अभियंता (डी एंड एम) के एक पद को इंजीनियर-इन-चीफ (सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण) के पद के रूप में स्तरोन्न्त करके विभाग में अलग से सिंचाई शाखा की स्थापना का निर्णय लिया। बैठक में लाहौल-स्पीति जिले के काजा में नया अग्निशमन उपकेंद्र खोलने और मंडी जिले के थुनाग में अग्निशमन चौकी को अग्निशमन उपकेंद्र में अपग्रेड करने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने को भी मंजूरी दी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।