हिमाचल प्रदेश : नए साल के जश्न की तैयारी पूरी, सैलानियों का रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद, कारोबार को लगेंगे पंख #news4
December 31st, 2021 | Post by :- | 118 Views

नए साल के जश्न के लिए हिमाचल प्रदेश पूरी तरह तैयार है। वीरवार दोपहर से प्रदेश में सैलानी पहुंचने लगे हैं। शुक्रवार को लाखों पर्यटकों के आने के आसार हैं। इससे कारोबार को भी पंख लगेंगे। शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी, कसौली में सैलानियों की आवभगत के लिए होटल कारोबारी तैयार हैं। हुड़दंगियों पर पुलिस की भी कड़ी नजर रहेगी। प्रदेश में इस बार रिकॉर्ड भीड़ आने की उम्मीद है।

मनाली में पर्यटकों का आना शुरू हो गया है। कारोबारियों ने होटलों, रेस्तरां और होम स्टे को नया स्वरूप दिया है। नए साल को खास बनाने के लिए पर्यटन विकास निगम मनाली के क्लब हाउस में न्यू ईयर क्वीन का चयन करेगा। कपल डांस, लेमन डांस समेत बच्चों के लिए कई प्रतियोगिताएं होंगी। सैलानियों का कुल्लवी परंपरा तथा वेलकम ड्रिंक्स से स्वागत होगा। नए साल के स्वागत के लिए शिमला भी तैयार है।

न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए वीरवार को बड़ी संख्या में सैलानी शिमला पहुंच गए। शहर के होटलों में ऑक्यूपेंसी करीब सौ फीसदी पहुंच गई है। प्रशासन कोरोना गाइडलाइंस को सख्ती से लागू करवाएगा। पर्यटन विकास निगम के होटल हॉलिडे होम सहित निजी होटलों में सैलानियों के लिए न्यू ईयर पार्टी को लेकर खास तैयारियां हैं। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। 31 दिसंबर और एक जनवरी के लिए बसों में अधिकतर सीटें एडवांस बुक हैं। कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर चलने वाली टॉय ट्रेन में भी भारी भीड़ है। अगले दो दिन के लिए टॉय ट्रेन पैक है।

शिमला शहर में सिर्फ 5000 वाहनों को ही प्रवेश 
5000 वाहनों की एंट्री के बाद अन्य वाहनों को शहर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। शहर की पार्र्किंग फुल होने के बाद प्रतिबंधित मार्गों पर वाहन पार्क करवाए जाएंगे। टूटीकंडी क्रॉसिंग पर तैनात पुलिस कर्मी बाहरी क्षेत्रों से आने वाले सैलानियों को कनलोग बाईपास पर डायवर्ट कर देंगे। कुफरी, नारकंडा, मशोबरा और नालदेहरा की ओर जाने वाले वाहनों को भी बाईपास से रवाना किया जाएगा।

सोशल मीडिया के जरिये ट्रैफिक और पार्किंग की जानकारी देगी पुलिस
नए साल पर भारी संख्या में प्रदेश में आ रहे सैलानियों के प्रबंधन को लेकर पुलिस ने कमर कस ली है। सभी जिला, टीटीआर और एचपी पुलिस के फेसबुक और सोशल मीडिया अकाउंटों के जरिये मौसम के पूर्वानुमान के अलावा ट्रैफिक डायवर्जन और अतिरिक्त पार्किंग जैसे विषयों पर जानकारी देने को कहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।