हिमाचल: राशनकार्ड उपभोक्ताओं को 10 रुपये तक सस्ता मिलेगा रिफाइंड तेल, 19 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ #news4
December 31st, 2021 | Post by :- | 76 Views

हिमाचल प्रदेश के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को राशन डिपुओं में रिफाइंड तेल 10 रुपये तक सस्ता मिलेगा। आयात शुल्क में 5 फीसदी कमी आने से सूबे के 19 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को लाभ होगा। खाद्य आपूर्ति निगम जनवरी के पहले सप्ताह में तेल के टेंडर आमंत्रित करने जा रहा है। वर्तमान उपभोक्ताओं को डिपो में 137 रुपये प्रति लीटर तेल मिल रहा है। अब यह रेट 125 रुपये तक के करीब आने की संभावना है। खाद्य आपूर्ति निगम से मिली जानकारी के मुताबिक पहले आयात शुल्क 17.5 फीसदी था, अब यह घटकर 12.5 फीसदी हुआ है।

राशनकार्ड उपभोक्ताओं को डिपुओं में आटा, चावल के अलावा तीन किलो दालें, दो लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों), चीनी और नमक सब्सिडी पर दिया जा रहा है। आटा और चावल केंद्र सरकार मुहैया करा रही है, जबकि अन्य खाद्य वस्तुएं प्रदेश सरकार उपभोक्ताओं को उपलब्ध करा रही है। आटा और चावल के अलावा तीन महीने बाद खाद्य वस्तुओं के दाम ऊपर-नीचे होते हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में दालों और सरसों तेल के दाम में पहले ही गिरावट दर्ज हुई है। अब रिफाइंड तेल के दाम गिरना संभावित है। खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि आयात शुल्क में कमी आई है। ऐसे में रिफाइंड के दाम भी गिरेंगे। जनवरी में टेंडर को लेकर कंपनियों से आवेदन मांगे जाने हैं। इससे स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।