हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड: 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक #news4
February 8th, 2022 | Post by :- | 147 Views

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड(HPBOSE) धर्मशाला ने 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने मंगलवार शाम प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा टर्म-1 परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी अंक संबंधी सूचना शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर देख सकते हैं। एक-दो दिनों में परिणाम सभी संबंधित स्कूलों की यूजर आईडी पर भी उपलब्ध करवाया जाएगा। विद्यार्थी अपना रोल नंबर और जन्मतिथि आदि दर्ज कर अंक तालिका देख सकते हैं। इस बार 12वीं कक्षा की फर्स्ट टर्म परीक्षा में 87,340 विद्यार्थी बैठे थे। 455 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे थे। कोविड-19 नियमों की पालना के साथ 12वीं कक्षा परीक्षाएं 18 नवंबर से नौ दिसंबर 2021 तक आयोजित की गई थीं।

परिणाम केलिए इन नंबरों पर भी कर सकते हैं संपर्क
अध्यक्ष ने कहा कि विद्यार्थी बोर्ड मुख्यालय में कार्य दिवस के दिन अपने परिणाम की जानकारी दूरभाष नंबर 01892-242139(मंडी, लाहौल-स्पीति के लिए), 242140(कांगड़ा), 242141(शिमला, किन्नौर, हमीरपुर), 242142(चंबा, बिलासपुर, कुल्लू), 242150(ऊना, सोलन व सिरमौर) पर सुबह 10 से शाम पांच बजे तक प्राप्त कर सकते हैं। फर्स्ट टर्म परीक्षा की कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। मेरिट लिस्ट सेकेंड टर्म की परीक्षाओं के बाद कंपाइल रिजल्ट की निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि अंतिम वार्षिक परिणाम टर्म-1 और 2 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं, आंतरिक मूल्यांकन और थियोरी के अंकों को जोड़कर घोषित किया जाएगा। उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक विद्यार्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से संबंधित शिक्षण संस्थान के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट 23 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए शुल्क 500 रुपये और पुनर्निरीक्षण के लिए 400 रुपये प्रति विषय निर्धारित किया गया है।

कैसे चेक करें अपना परिणाम?
उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान से दिशा-निर्देशों का पालन कर के अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

1. विद्यार्थी सबसे पहले  शिक्षा की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाएं।

2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे Result के लिंक पर क्लिक करें।

3. अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। जहां आपको 12वीं कक्षा रिजल्ट दिखेगा।

4. यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि आदि दर्ज कर के सबमिट करें।

5. अब आपके सामने की स्क्रीन पर आपका परिणाम प्रदर्शित हो जाएगा।

6. इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

रिजल्ट जानने के लिए यहां करें क्लिक

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।