हिमाचली उद्योगपति महिन्द्र शर्मा को मिलेगा हिमाचल रत्न अवार्ड, शिमला में मुख्यमंत्री करेंगे सम्मान #news4
March 3rd, 2022 | Post by :- | 101 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हिमाचली उद्योगपति एवं दानवीर महिन्द्र शर्मा को समाज में उनके सकारात्मक योगदान, गरीब लोगों की मदद और अनेक चैरिटेबल कार्यों के लिए उन्हें आगामी 25 मार्च को पीटरहॉफ शिमला में आयोजित एक भव्य समारोह में हिमाचल रत्न 2022 अवार्ड से सम्मानित करेंगे। 61 वर्षीय महिन्द्र शर्मा जिला के बढेड़ा राजपूतां से सम्बन्ध रखते हैं। वह नई दिल्ली के इस्कॉन मन्दिर की नवीकरण/पुनरोद्धार समिति के वाइस चेयरमैन हैं और यमुना नदी के पुनरोद्धान के लिए गठित हरी यमुना समिति के उपाध्यक्ष भी हैं। उनकी गणना देश के चोटी के दानवीर उद्योगपतियों में की जाती है। उनकी कम्पनी देशभर में राष्ट्रीय महत्व की इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण, होटल, फूड प्रोसैसिंग, शिक्षा व रियल एस्टेट की अनेक परियोजनाओं का निर्माण कर रही है। उत्तराखंड सरकार द्वारा उन्हें हिन्दू धार्मिक मामलों में विशेष रुचि रखने वाले दानदाताओं की श्रेणी में प्रतिष्ठित श्री बद्रीनाथ एवं श्री केदारनाथ मंदिर समिति में नामित किया है जोकि हिन्दुओं के पावन स्थलों के प्रबंधन का कार्य देखते हैं।

महिन्द्र शर्मा अनेक धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हैं जोकि समाज के दबे-कुचले, गरीब और पिछड़े वर्ग के सामाजिक आर्थिक उत्थान के लिए निरन्तर कार्य कर रही हैं। वह नई दिल्ली के इस्कॉन मन्दिर के नवीकरण/पुनरोद्धार समिति के वाइस चेयरमैन हैं जोकि मन्दिर की साज-सज्जा का कार्य देख रही है। वह दिल्ली में देशभर से एम्स जैसे अस्पतालों में अपना इलाज करवाने आए गरीब रोगियों को दवाइयां, उपकरण और खान-पान की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। वह दिल्ली के अस्पतालों के बाहर गरीब रोगियों और उनके परिजनों को पौषाहार प्रदान करने के लिए लंगर चलाते हैं। वह मैसूर में एड्स से पीड़ित स्ट्रीट चिल्ड्रन्स के इलाज के लिए आशा किरण हॉस्पिटल को नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं। उन्होंने श्री केदारनाथ जी के गर्भगृह में चांदी के आवरण के कार्य को सम्पन्न करने के लिए 2 करोड़ रुपए दान दिए। उन्होंने माता चिंतपूर्णी जी के मन्दिर में भी चांदी के आवरण के कार्य को सम्पन्न करने के लिए 2 करोड़ खर्च किए। वह हरी यमुना सहयोग समिति के वाइस चेयरमैन हैं जोकि पावन यमुना नदी की सफाई, यमुना तटों पर पौधरोपण, यमुना नदी में प्रदूषण कम करने सहित अनेक विकास और धार्मिक महत्व की परियोजनाओं पर कार्य कर रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।