हिमाचल के 11 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को जुलाई से आएगा जीरो बिल, 124 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त #news4
June 25th, 2022 | Post by :- | 40 Views

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को पहली जुलाई से बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है। सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को पहली जुलाई से तोहफा दिया जा रहा है। जिसके बाद अब सामान्य बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को बिलों का झटका नहीं लगेगा, क्योंकि प्रदेश सरकार ने बिजली बिल में कटौती की सीमा को दो गुना से भी अधिक बढ़ा दिया है।

हिमाचल प्रदेश में प्रतिमाह 124 यूनिट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को जुलाई से बिल नहीं आएंगे। हालांकि प्रदेश सरकार ने इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी, लेकिन अब इसको लेकर अधिसूचना भी जारी हो गई है। नए नियमों को लागू करने के लिए बिजली परिषद को अपने सिस्टम भी अपग्रेड करने की जरूरत है। बिजली बोर्ड ने इस बाबत साफ्टवेयर को अपग्रेड कर दिया है।

प्रदेश के 11 लाख उपभोक्ताओं को इससे बड़ी राहत मिलेगी। प्रतिमाह 124 यूनिट बिजली प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं को जीरो बिल जारी होंगे। जून में प्रयोग की बिजली के आधार पर जुलाई में जारी होने वाले बिल से यह छूट मिलेगी। 124 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले प्रदेश में करीब चार लाख उपभोक्ता हैं।

सात लाख उपभोक्ता 60 यूनिट प्रतिमाह बिजली खपत करने वाले हैं। इन सात लाख उपभोक्ताओं का सरकार ने अप्रैल से ही बिजली बिल माफ कर दिया है। अब 124 यूनिट प्रतिमाह बिजली खपत करने वालों के बिजली बिल भी माफ कर दिए गए हैं। सरकार के इस फैसले से कुल करीब 11 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। इन उपभोक्ताओं को बोर्ड की ओर से कोई भी बिल जारी नहीं होगा। इसमें फिक्स चार्ज और मीटर रेंट की भी पूरी तरह से छूट रहेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।