स्काई बस से बढ़ेगी हिमाचल की आर्थिकी: गडकरी
May 1st, 2019 | Post by :- | 217 Views

खराब तबीयत और बिगड़े मौसम के बीच केंद्रीय भूतल परिवहन एवं जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को सांगला में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को स्काई बस का मॉडल दिखाया है, जिसकी डीपीआर बनाई जा रही है।

इससे उद्योग और व्यापार बढ़ेगा जिससे प्रदेश की आर्थिकी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सड़क और ट्रांसर्पोटेशन जरूरी है। गडकरी ने कहा कि हिमाचल की 80 प्रतिशत जरूरतें उनके मंत्रालय से जुड़ी हैं।

प्रदेश में अब तक 18 हजार करोड़ खर्च कर दो इरिगेशन प्रोजेक्ट का कार्य आरंभ कर दिया है। हाइड्रो प्रोजेक्टस से लोगों को रोजगार मिला है। 50 हजार करोड़ से 69 सड़कों को राजमार्ग घोषित किया है।

हिमाचल के तीन मुख्य मार्गों को भारत माला प्रोजेक्ट में लाया गया है। करीब 600 किलोमीटर राजमार्ग पर नया काम शुरू होने वाला है। उन्होंने कहा कि अभी तो यह ट्रेलर है, फिल्म बाकी है।

गडकरी ने कहा कि हमारा देश धनवान है, लेकिन भ्रष्टाचार, घोटाले, भूखमरी और गलत आर्थिक नीतियों, दृष्टिहीन नेतृत्व ने देश को नुकसान पहुंचाया है। प्रधानमंत्री के पद पर जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, मनमोहन और अब राहुल आए हैं।

सभी ने गरीबी मिटाने के बड़े बड़े दावे तो किए, लेकिन उन्होंने अपने चेले-चमचों की गरीबी ही हटाई है।  गडकरी बुधवार को सांगला के कलामंच से किन्नौर जिले के जिला मुख्यालय रिकांगपिओ सहित कल्पा, निचार और पूह से पहुंचे भाजपा कार्यकर्ताओं से रूबरू हुए।

दोपहर 12:40 बजे मंच पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि किन्नौर की संस्कृति सभ्यता और यहां की प्राकृतिक सुंदरता लाजवाब है। यहां सड़क, हेलीपैड, पेयजल और स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर होनी चाहिए।

आजादी के 72 साल बाद भी इस जिले का विकास नहीं हो पाया है। जिले में बेहतर सड़कें, एयरपोर्ट, पीने के पानी की व्यवस्था और स्कूल अस्पतालों में शिक्षकों और डॉक्टरों के पद रिक्त हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।