कितनी शराब पीने पर नहीं होगा चलान
September 2nd, 2019 | Post by :- | 401 Views

एल्कोहल पीकर ड्राइवर करना खतरनाक हो सकता है। पुलिस भी ब्रेथलाइजर की मदद से बल्क एल्कोहल कंटेंट (BAC) को चेक करती है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबकि, ब्लड में एल्कोहर कंटेंट की लीगल लिमिट प्रति 100 ml ब्लड में 0.03 फीसद या 30 mg है. अगर किसी व्यक्ति के 100 ml ब्लड में BAC की मात्रा 30 mg से ज्यादा है तो उस पर मोटर व्हीकल एक्ट सेक्शन 185 के तहत जुर्माना और सजा होगी।

लोग शराब एमएल में पीते हैं. जैसे बीयर की बड़ी बोतल 750 एमएल की आती है और छोटी जिसे पाइंट भी कहते हैं वो 350 एमएल की होती है. वाइन की एक छोटी ग्लास 140 एमएल और बड़ी ग्लास 250 एमएल की होती है. शराब का छोटा पैग 30 एमएल का और बड़ा पैग 60 एमएल का होता है. पुलिस खून में जो अल्कोहल खोजती है वो एमजी में खोजती है. शराब आप मिलिलीटर में पीते हैं और जांच मिलिग्राम में होती है. आपके शरीर में 100 एमएल खून में जांच के वक्त 30 एमजी से ज्यादा शराब की मात्रा नहीं होनी चाहिए. जितनी शराब में लड़कों का टेस्ट में 30 एमजी आता है, उतने में ही लड़की का टेस्ट में 45 से 40 एमजी आ सकता है.

तो अगर आपके शरीर का वजन 65 किलोग्राम है तो आपको बीयर की दो पाइंट या करीब 660 एमएल या 60 एमएल व्हिस्की शराब या वाइन की 200 एमएल की एक ग्लास पीने के बाद कायदे से गाड़ी चलाने के लिए कम से कम 90 मिनट इंतजार करना चाहिए. शरीर एक घंटे में 9 से 20 एमएल शराब को ही प्रोसेस कर सकता है इसलिए अगर आप पीने के बाद गाड़ी स्टार्ट करने में देरी कर दें तो एक से डेढ़ घंटे में वो असर कम हो सकता है और एमजी काउंट भी कम आएगा.

8 परसेंट अल्कोहल वाला 750 एमएल की बीयर की एक बोतल अगर कोई 60 किलो वजन का लड़का पी ले तो एक घंटे बाद उसके खून में पुलिस चेकिंग में 97 एमजी अल्कोहल मिलेगा. इतने ही वजन की एक लड़की अगर इतनी ही बीयर पी ले तो एक घंटे बाद उसके खून में 116 एमजी अल्कोहल आएगा. अगर कोई आधी बोतल या 340 एमएल की पाइंट बीयर पी ले तो एक घंटे लड़की के खून में 43 एमजी और लड़के के खून में 35 एमजी अल्कोहल आएगा. अगर 50 किलो वजन का कोई लड़का 340 एमएल की पाइंट बीयर पीएगा तो एक घंटे बाद उसके खून में 45 एमजी और लड़की के खून में 55 एमजी शराब आएगी.

अगर 60 किलो वजन के लोग 12 परसेंट अल्कोहल वाली वाइन की एक ग्लास 140 एमएल की पी लें तो लड़के के खून में एक घंटे बाद 16 एमजी और लड़की के खून में 21 एमजी अल्कोहल आएगा. अगर 2 ग्लास वाइन लगा दें तो पीने के एक घंटे बाद लड़की के खून में 57 एमजी और लड़के के ब्लड में 47 एमजी शराब आएगा. 50 किलो वजन के लोगों में एक ग्लास वाइन पर एक घंटे बाद लड़के के खून में 22 एमजी और लड़की के खून में 28 एमजी अल्कोहल आएगा. अगर 50 किलो वजन के लोग 2 ग्लास वाइन पी लें तो एक घंटे बाद लड़के में 59 एमजी और लड़की में 72 एमजी आएगा.

अब बात करते हैं 40 परसेंट अल्कोहल वाले स्पिरिट बेस्ड व्हिस्की जिसे आम लोग शराब कहते हैं. शराब की 45 एमएल की एक पैग अगर 50 साल का पी ले तो पीने के एक घंटे बाद लड़के के खून में 25 एमजी और लड़की के खून में 32 एमजी अल्कोहल मिलेगा. अगर दो पैग पी लें जो 90 एमएल होता है तो एक घंटे बाद लड़के के खून में 65 एमजी और लड़की के खून में 78 एमजी अल्कोहल आएगा. 60 किलो वजन के लड़के के खून में एक पैग शराब पीने के एक घंटे बाद 18 एमजी और दो पैग पीने पर 52 एमजी अल्कोहल मिलेगा. वहीं 60 किलो की लड़की अगर एक पैग पी ले तो एक घंटे बाद 24 एमजी और दो पैग पीने पर 63 एमजी अल्कोहल ब्लड सैंपल में आएगा.
तो काम की बात यही है कि इतना जोड़-घटाकर पीने से अच्छा है कि कार चलानी है तो शराब को हाथ ना लगाएं. बाहर निकलना है तो ड्राइवर साथ रखें या ड्राइवर किराए पर ले लें या अपनी कार घर या पार्टी वाली जगह पर छोड़कर टैक्सी या कैब लेकर लौटें. और फिर भी पीना है तो नीचे कैलकुलेटर वाली साइट पर जाएं, अपने शरीर का वजन करें, फिर जो पीना है, जितना पीना है, उसको सेलेक्ट करके एक घंटे बाद का खून में अल्कोहल का एमजी काउंट रिजल्ट देख लें. फिर तय कर लें कि घर जाना है या जेल.

http://educalcool.qc.ca/en/facts-tips-and-tools/tools/blood-alcohol-calculator

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।