मखाने की बर्फी कैसे बनाएं, व्रत-उपवास से पहले जान लीजिए विधि #news4
February 19th, 2022 | Post by :- | 148 Views
व्रत-उपवास में अगर आप भी मीठा खाना चाहते हैं तो ट्राय करें लाजवाब मखाने की बर्फी (Lotus seed Barfi)। पढ़ें एकदम सरल विधि-
सामग्री : Makhane ki barfi Ingrident
200 ग्राम मखाने, 150 ग्राम मावा, 150 ग्राम मूंगफली के दाने, शकर 400 ग्राम, 1 चम्मच इलायची पाउडर, 1/2 कप मेवे की कतरन, थोड़े-से केसर के लच्छे और घी
विधि : Makhane ki barfi method
सबसे पहले मूंगफली के दाने सेंक कर बारीक पीस लें। एक कड़ाही में घी गरम करके मखाने करारे सेंक लें तथा ठंडे होने पर मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब मावा सेंक कर अलग रख लें।

एक बर्तन में आधा गिलास पानी डालकर शकर की दो तार की चाशनी तैयार करके उसमें मावा, पीसे मूंगफली दाने, इलायची पाउडर और केसर डालकर डालकर अच्छी तरह मिश्रण को मिला लें।

अब एक थाली में घी का हाथ घुमाकर चिकना कर लें और तैयार मिश्रण उसमें फला दें। ऊपर से मेवे की कतरन बुरका दें और मिश्रण ठंडा होने पर अपनी पसंद के आकार में बर्फी काट लें। लीजिए तैयार है व्रत-उपवास में खाने योग्य स्वादिष्ट मखाने की बर्फी (Makhane ki barfi)। खुद भी खाएं और परिवार वालों को भी खिलाएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।