एचपी शिवा परियोजना से दुगनी होगी बागवानों की आय : महेन्द्र सिंह ठाकुर
October 1st, 2019 | Post by :- | 165 Views

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि 1688 करोड़ रुपए की हिमाचल प्रदेश सब ट्रॉपिकल, बागवानी, सिंचाई तथा वैल्यू एडिशन परियोजना (एचपी शिवा) हिमाचल के बागवानों के लिए बड़ी सौगात है। ये किसानों-बागवानों की आय दुगनी करने में सहायक होगी। योजना के तहत बागवानों के क्लस्टर बनाकर उन्नत किस्म के फलदार पौधे लगाए जा रहे हैं। वे मंगलवार को धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के तहत विभिन्न गांवों में विकास कार्यों को जनता को सौंपने के दौरान धवाली और बहरी में जन सभाओं को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि एशियन विकास बैंक के सहयोग से लागू की जा रही एचपी शिवा परियोजना के तहत प्रदेश में 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में अमरूद, अनार, लिची तथा नींबू प्रजाति के फलों की उच्च घनत्व सब ट्रॉपिकल फसलें लगाई जा रही हैं। इसके तहत मंडी जिले में 23 कलस्टर बनाए जा रहे हैं। इनमें 9 कलस्टर धर्मपुर, 4 गोपालपुर, 1 नाचन, 3 चौतड़ा और 6 कलस्टर सुन्दर नगर विधान सभा क्षेत्र में बनाए जा रहे हैं।
किसान भवन का किया उद्घाटन
इस दौरान महेन्द्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के धवाली में 2.75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किसान भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस भवन से किसानों को ठहरने की उचित सुविधा मिलेगी। इसके अलावा 81.94 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पीडब्लयूडी मंडल धर्मपुर के कर्मचारियों के चार टाईप-टू आवासीय भवनों का धर्मपुर में शिलान्यास किया । उन्होंने धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के तहत बहरी पंचायत के चक्याणा में 5 लाख रुपए की लागत से सम्पर्क सड़क में पीसीसी डालने के कार्य का शुभारंभ किया। 6.87 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले पंचायत भवन धर्मपुर के द्वितीय तल का नींव पत्थर रखा।
उन्होंने नागरिक अस्पताल धर्मपुर के लिए 30 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली सम्पर्क सड़क का भूमिपूजन किया। सम्पर्क सड़क कांडापतन पर 15 लाख रुपए की लागत से सीमेंट कंकरीट पेवमैंट डालने के कार्य और 5 लाख रुपए की लागत से सम्पर्क सड़क आरली बहरी के कार्य का शुभारंभ किया। 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले राजकीय उच्च पाठशाला बहरी के खेल मैदान के कार्य और 10 लाख की लागत से बनने वाली सम्पर्क सड़क बाल्हड़ा के कार्य का शुभारंभ। इससे पहले उन्होंने धर्मपुर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित वरिष्ठ नागरिक दिवस कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया तथा उनकी समस्याओं को भी सुना।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।