हिमाचल के कॉलेजों में 500 रुपये तक बढ़ी ये फीस, एचपीयू ने लिया फैसला
March 17th, 2019 | Post by :- | 97 Views

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में सेमेस्टर की रि-अपीयर और ईयर सिस्टम की कंपार्टमेंट परीक्षा की फीस में 500 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने रिसोर्स मोबिलाइजेशन कमेटी की 2014 की सिफारिशों को लागू कर दिया गया है।

शैक्षणिक सत्र 2019-20 से विद्यार्थियों को बढ़ी हुई फीस चुकानी होगी। विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को अब 800, वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों को 600 और कला संकाय के विद्यार्थियों को 500 रुपये रि-अपीयर और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए चुकाने होंगे।

अभी तक यह फीस 100 रुपये प्रति पेपर और प्रेक्टिकल परीक्षा की अलग से 200 रुपये फीस ली जाती थी। प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने बताया कि 2014 में रिसोर्स मोबिलाइजेशन कमेटी की सिफारिशों और कार्यकारी परिषद से इस फीस को भी अन्य मदों की फीस बढ़ाए जाने के साथ ही बढ़ाने की मंजूरी मिली थी।

बीते वर्ष इसे लागू नहीं किया गया था। अब विचार करने के बाद फीस को इसी सत्र से लागू करने के आदेश आ गए हैं। विवि प्रशासन ने बढ़ी हुई फीस को लागू कर दिया है।

उधर, फीस बढ़ोतरी का एबीवीपी की विवि इकाई ने विरोध किया है। इकाई अध्यक्ष अंकित चंदेल की अगुवाई में मिले एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने परीक्षा नियंत्रक से मांग उठाई कि बढ़ाई गई फीस को पूर्व की तरह 100 रुपये प्रति पेपर किया जाए।

उन्होंने अनुपूरक परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को बढ़ाने की मांग को भी उठाया। एबीवीपी ने इक्डोल निदेशक से मुलाकात कर पीसीपी न लगाने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा में बैठने की अनुमति दिए जाने की मांग भी की। इस पर निदेशक ने इस पर विचार कर जल्द फैसला लेने का आश्वासन दिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।