HPU ने जारी की डेटशीट, जानें कब शुरू होंगी स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सिज की परीक्षाएं #news4
July 15th, 2022 | Post by :- | 85 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने स्नातकोत्तर (पीजी) स्तर के कोर्सिज की परीक्षाओं के दृष्टिगत डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार स्नातकोत्तर कोर्सिज की परीक्षाएं 30 जुलाई से शुरू होकर सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह तक चलेंगी। द्वितीय, चतुर्थ व छठे सैमेस्टर रैगुलर के अलावा प्रथम व तृतीय व 5वें सैमेस्टर की री-अपीयर परीक्षाएं इस अवधि के दौरान आयोजित की जाएंगी। विश्वविद्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी की गई डेटशीट के अनुसार एलएलबी की परीक्षाएं 30 जुलाई से शुरू होंगी और 5 सितम्बर तक चलेंगी। इसके अलावा एमएससी बॉटनी/जूलॉजी की परीक्षाएं 30 जुलाई से शुरू होकर 24 अगस्त तक, एमएससी कैमिस्ट्री की परीक्षाएं 30 जुुलाई से 25 अगस्त तक, एमएससी एन्वायरनमैंटल साइंस की परीक्षाएं 30 जुलाई से शुरू होकर 23 अगस्त तक, एमएससी जियोलॉजी की परीक्षाएं 30 जुलाई से 25 अगस्त तक, एमएससी फिजिक्स की परीक्षाएं 30 जुलाई से 29 अगस्त तक, एमएससी बायोटैक्रोलॉजी की परीक्षाएं 30 जुलाई से 24 अगस्त तक, एमएससी माइक्रोबायोलॉजी की परीक्षाएं 30 जुलाई से 25 अगस्त तक चलेंगी।

एमए अर्थशास्त्र की परीक्षाएं 
इसके अलावा एमए अर्थशास्त्र की परीक्षाएं 30 जुलाई से शुरू होकर 24 अगस्त तक, एमए अंग्रेजी की परीक्षाएं 30 जुलाई से 31 अगस्त तक, एमए हिन्दी की परीक्षाएं 30 जुलाई से 31 अगस्त तक, एमए इतिहास की परीक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होंगी और 29 अगस्त तक चलेंगी। इसके अलावा एमए राजनीतिक विज्ञान की परीक्षाएं 30 जुलाई से 31 अगस्त तक, एमए लोक प्रशासन की परीक्षाएं 1 अगस्त से 5 सितम्बर तक, एमए संस्कृत की परीक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त तक, एमए समाज शास्त्र की परीक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होकर 29 अगस्त तक, एमए/एमएससी गणित की परीक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होकर 7 सितम्बर तक चलेंगी। विस्तृत डेटशीट हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है।

एमकॉम की परीक्षाएं 1 अगस्त से होंगी शुरू
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने एमकॉम की रैगुलर व री-अपीयर परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार ये परीक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होंगी और 8 सितम्बर तक चलेंगी। इसके अलावा एमए जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की परीक्षाएं 30 जुलाई से 26 अगस्त तक, एमए सोशल वर्क की परीक्षाएं 30 जुलाई से 23 अगस्त तक, एमए योगा की परीक्षाएं 30 जुलाई से 23 अगस्त तक, एमए बिजनैस इकोनॉमिक्स की परीक्षाएं 30 जुलाई से 24 अगस्त तक, एमए/एमएससी भूगोल की परीक्षाएं 30 जुलाई से 17 अगस्त तक, एमए संगीत की परीक्षाएं 30 जुलाई से 3 अगस्त तक आयोजित होंगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।