Hydroxychloroquine पर उम्मीद ! अमेरिका में मलेरिया रोधी दवाओं के परीक्षण शुरू
May 15th, 2020 | Post by :- | 140 Views

अमेरिका ने कोरोना संक्रमित 2,000 लोगों पर मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्लोरोक्वीन के परीक्षण शुरू कर दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे कोरोना का संभावित इलाज माना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने शुक्रवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर ये जानकारी दी।

 

विज्ञप्ति के अनुसार, जिन मरीजों पर परीक्षण किए जा रहे हैं, उनमें सार्स-सीओवी-2 वायरस के संक्रमण पाए गए हैं, जिन्हें कोरोना के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इससे बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत होती है। एनआईएच के अनुसार इस परीक्षण में हिस्सा लेने वाले लोगों को हाइड्रोक्लोरोक्वीन या एजीथ्रोमाइसिन की खुराकें दी जाएंगी। इस परीक्षण में शामिल होने वाला पहला प्रतिभागी कैलिफोर्निया राज्य से है।

 

इस परीक्षण के द्वितीय चरण में दवाइयों के असर करने के बारे में पता लगता है, जबकि पहले चरण में उनके सुरक्षित होने से संबंधित जानकारी प्राप्त होती है। एनआईएच के एलर्जी और संक्रमित विभाग संस्थान के निदेशक एंथनी फाउकी ने बताया कि मौजूदा दवाओं को फिर से तैयार करना एक आकर्षक विकल्प है, क्योंकि इन दवाओं का व्यापक परीक्षण हुआ है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।