ई-संवाद पर बनेगी 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की आईडी #news4
October 21st, 2022 | Post by :- | 84 Views

शिमला : प्रदेश के सरकारी स्कूलों के 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी अब ई-संवाद एप पर रजिस्टर होंगे। संबंधित स्कूलों के शिक्षकों को ई-संवाद पोर्टल पर साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों की आईडी बनानी होगी। ऐसे निर्देश शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को जारी किए हैं। इसके तहत शिक्षकों को 5 नवम्बर से पहले विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन उक्त एप पर करवाना होगा। इसके लिए शिक्षकों को ई-संवाद एप पर छात्र पंजीकरण में क्लिक करना होगा और वहां उपलब्ध छात्र जोडे फार्म भरना होगा। इसके बाद यहां विद्यार्थी की आईडी बनाई जाएगी और एचपी-एसवीएवाई कोचिंग प्रोग्राम में सफलतापूर्वक नामांकन के लिए विद्यार्थियों के साथ साझां की जाएगी।

विभाग ने स्कूलों को इस कोचिंग प्रोग्राम के लिए शिक्षक को बतौर को-आर्डीनेटर नियुक्त करने को भी कहा है। यह शिक्षक विज्ञान या गणित विषय का होना चाहिए। विभाग ने सभी स्कूलों को अभी से यह प्रक्रिया शुरू करने को कहा है ताकि पात्र विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकें। गौर हो कि शिक्षा विभाग ने 2 साल पहले प्रदेश में एचपी स्वर्ण जंयती विद्यार्थी अनुशिक्षण योजना शुरू की थी। इसके तहत पढ़ाई में बेहतर विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए कोचिंग दी जा रही थी। कोरोना काल में विभाग ने यह योजना शुरू की और ऑनलाइन विद्यार्थियों को पढ़ाया गया।

हर महीने 11वीं और 12वीं साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों के होंगे टैस्ट 
योजना के तहत हर महीने 11वीं और 12वीं साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों के टैस्ट लिए जाएंगे और उनकी परफॉर्मैंस ई-संवाद पर अपलोड की जाएगी। इस दौरान शिक्षकों को परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों का डर भी दूर करने को कहा गया है। विभाग के निदेशक डाॅ. अमरजीत कुमार शर्मा ने स्कूल प्रधानाचार्यों को इस योजना का सफल कार्यान्वयन करने के निर्देश दिए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।