चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की भागीदारी बढ़ाने के उपायों पर विचार
July 23rd, 2019 | Post by :- | 179 Views

मंडी, 23 जुलाई : उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की भागीदारी बढ़ाने के उपायों पर विचार विमर्श के लिए मंगलवार को यहां अधिकारियों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान दिव्यांग मतदाताओं के पंजीकरण, मतदान केन्द्रों में प्रदान सुविधाओं की समीक्षा, उनकी समस्याओं व समाधान को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। जिन मतदान केंद्रों में सड़क सुविधा नहीं है उनका स्थान परिवर्तन करने बारे भी चर्चा की गई एवं इसे लेकर सहायक निर्वाचण अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए ।

5221 दिव्यांग मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग
लोकसभा निर्वाचन 2019 में मंडी जिले के 7793 दिव्यांग मतदाताओं में से 5221 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। काबिलेगौर है जिला प्रशासन ने चुनावों से पहले सप्रेम अभियान चला कर घर-घर जाकर दिव्यांग मतदाताओं से सम्पर्क कर मतदान को लेकर उनकी जरूरतें जानीं थीं और मतदान केेन्द्रों पर उनके अनुरूप प्रबंध किए गए थे।
उपायुक्त ने कहा जिला प्रशासन भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप भविष्य में भी दिव्यांगजनों के लिए सुलभ चुनाव बनाने को लेकर सभी जरूरी प्रबंध व प्रभावी उपाय करेगा।
बैठक में गैर सरकारी सदस्यों ने चुनावी प्रक्रिया में दिव्यांगों की भागीदारी बढ़ाने को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।
बैठक में तहसीलदार निर्वाचन राजेश तोमर, जिला शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र जम्वाल, उप निदेशक उच्च शिक्षा कार्यालय से कुलदीप ठाकुर, सहयोग संस्थान मंडी के सचिव डॉ. एन.के. शर्मा, प्रधान हिमालयन विकलांग कल्याण सभा हेमलता पठानिया, ललिता पाठक, चन्द्र सिंह सहित अन्य विभागों को अधिकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।